भारत में नए हथियारों के सौदों पर लगी रोक, जानें क्यों
भारत में नए हथियारों के सौदों पर लगी रोक, जानें क्यों
Share:

देशव्यापी कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने लॉकडाउन 2 लागू किया है. वही, नॉवेल कोरोना वायरस के कारण उत्‍पन्‍न हुए हालात को देखते हुए डिफेंस की तीनों सेवाओं को नए हथियारों के सौदे पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है. बता दें कि डिफेंस के लिए बजट में कटौती के भी आसार हैं.

इस प्रतियोगिता में भाग ले सकती है भारतीय शतरंज टीम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सैन्‍य मामलों के विभाग द्वारा लिखे गए पत्र में तीनों सेनाओं से कहा गया है कि कोविड-19 संकट के खत्‍म होने तक हथियारों के खरीद-फरोख्‍त से संबंधित तमाम डील को रोक दें. भारतीय वायुसेना अभी 36 राफेल एयरक्राफ्ट के लिए फ्रांस को और S-400 हवाई सुरक्षा हथियार सिस्‍टम के लिए रूस को भुगतान करने वाली थी. अमेरिका और रूस समेत विभिन्‍न देशों से भारतीय सेना टैंक, बंदूकों व राइफलों की भी खरीद कर रही है. वहीं नेवी ने हाल में ही अमेरिका के साथ 24 चॉपर की खरीद वाले डील पर हस्‍ताक्षर किया है. कोविड-19 से जारी जंग के बीच सरकार पर आर्थिक दवाब बढ़ गया है.

मध्यप्रदेश उपचुनाव : कांग्रेस और भाजपा में होने वाली है महा टक्कर, इस नेता पर टिकी निगाहे

वायरस की वजह से उत्पन्न हुई विकट परिस्थिति में रक्षा मंत्रालय ने महामारी से निपटने की दिशा में सशस्त्र बलों की तैयारी की निगरानी कर रही है. तीनों सशस्त्र सेनाएं पहले ही 'नो मूवमेंट' की पॉलिसी लागू कर चुकी हैं. इसके तहत कुछ अहम ऑपरेशनल मामलों और रणनीतिक निगरानी शाखाओं से इतर लगभग सभी बेस को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है.

खाड़ी देशों में भारत के खिलाफ जहर उगल रहा पाक, बनाए ढेरों फर्जी अकाउंट

रक्षा सौदों पर कोरोना का असर, तीनों सेनाओं की डिफेंस डील रुकी

कोरोना संकट के बीच जेल से रिहा हुआ कैदी, पुलिस को करेंगे वीडियो कॉल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -