भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर सामने आई अमेरिका की रिपोर्ट
भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर सामने आई अमेरिका की रिपोर्ट
Share:

वाॅशिंगटन। अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कहा गया है कि भारत ऐसा देश है जहां पर धार्मिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगाया जाता है और भ्रष्टाचार और पुलिस व सुरक्षा बल की ज़्यादती की घटनाऐं होती हैं। डोनाल्ड ट्रंप सरकार के कार्यकाल में इस तरह की रिपोर्ट पहली बार जारी की गई है। रिपोर्ट में वार्षिक कंट्री रिपोर्टस आॅन ह्यूमन राईट पेरिक्टसेज 2016 में धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकार को लेकर विस्तार से बात कही गई है।

इसमें बताया गया है कि भारत में जो एनजीओ विदेशी चंदे से चलते हैं वे अपने अर्थ का प्रबंधन किस तरह से करते हैं और धार्मिक मामलों में किस तरह से भ्रष्टाचार होता है तो दूसरी ओर सुरक्षा बलो की ज्यादतियों की घटनाओं की मिसालें भी प्रदान की जाती हैं। अमेरिकी रिपोर्ट में उन सभी बातों को लेकर सवाल किए गए हैं जो कि धार्मिक स्वतंत्रता को प्रभावित करते हैं साथ ही भारत में गायब हो गए लोगों को लेकर बात कही गई है।

इतना ही नहीं जेलों की घातक हालत और न्यायालयों के लंबित प्रकरणों को लेकर सवाल किउए गए हैं। अमेरिका की रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं, बच्चों, अनुसूचित जाति और जनजातियों के विरूद्ध जो अपराध हो रहे हैं उसे लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि इन अपराधों को लेकर जो कार्रवाई की जाती है वह प्रभावहीन होती है। भारत में समाजिक हिंसा एक बड़ी परेशानी होती है।

अमेरिकी संसद अध्यक्ष ने की भारतीय इंजीनियर हत्या की निंदा

ISIS के सरगना अल बगदादी ने अपनी हार मानी, लड़ाकों से खुद को बम से उड़ाने को कहा

पति का सपना पूरा करने वापस अमेरिका जाएंगी सुनयना

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -