पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देगा अमेरिका, US संसद को दूसरी बार संबोधित कर इतिहास रचेंगे भारतीय प्रधानमंत्री
पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देगा अमेरिका, US संसद को दूसरी बार संबोधित कर इतिहास रचेंगे भारतीय प्रधानमंत्री
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून के बीच अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान 140 करोड़ भारतवासियों को एक ऐतिहासिक घटना देखने को मिलेगी, दरअसल, हमारे प्रधानमंत्री को व्हाइट हाउस पहुंचने पर पहली बार 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। व्हाइट हाउस में ही 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर होगा। मगर, उससे एक दिन पहले 21 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन ने खास पीएम मोदी के लिए डिनर का अयोजन किया है। 

पीएम मोदी का ये अमेरिका दौरा क्यों ऐतिहासिक :-

बता दें कि, पीएम मोदी 2014 के बाद से अब तक 7 बार अमेरिका यात्रा पर जा चुके हैं, मगर 21 जून को वह पहली बार राजकीय यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं, इस यात्रा के लिए उन्हें खास तौर से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आमंत्रित किया है। इससे पहले पीएम मोदी या तो द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए अमेरिका गए हैं या फिर किसी शिखर सम्मेलन में शामिल होने। 

बता दें कि, जब किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष द्वारा दूसरे देश या उसके प्रमुख को अपने देश आने का औपचारिक निमंत्रण दिया जाता है, तो उसे राजकीय यात्रा कहते हैं, पीएम मोदी की प्रस्तावित यात्रा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने खुद आमंत्रित किया था। अमेरिका के लिहाज से देखें तो बेहद चुनिंदा देशों या उनके राष्ट्राध्यक्षों को ही राजकीय यात्रा के लिए निमंत्रण दिया गया है। अमेरिका से राजकीय यात्रा का न्योता केवल खास सहयोगियों या बेहद करीबी दोस्तों को ही दिया जाता है।

अमेरिका में जब किसी राष्ट्राध्यक्ष को राजकीय यात्रा का निमंत्रण दिया जाता है, तो 6 महीने पहले से ही उसकी तैयारी आरम्भ कर दी जाती है। खास बात ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अपने कार्यकाल में किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को केवल एक बार ही राजकीय यात्रा का निमंत्रण दे सकते हैं, जिसके लिए बाइडेन ने पीएम मोदी को चुना है। राजकीय यात्रा में मेहमान का स्वागत बेहद भव्य किया जाता है, यह भी बताया जाता है कि इस पूरी यात्रा का खर्ज मेजबान देश ही उठाता है।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर क्या बोले बाइडेन :-

पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि इस सदी में अमेरिका का भारत से बेहतर साझेदार कोई नहीं है। व्हाइट हाउस लगातार बयान जारी करते हुए कह रहा है कि हम पीएम मोदी की यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। बता दें कि, पीएम मोदी अमेरिका दौरे के दौरान 22 जून को अमेरिकी संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। यह दूसरी बार होगा, जब पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय पीएम बन जाएंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने जून 2016 में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। इसके लिए अमेरिकी संसद ने पीएम मोदी को बाकायदा आमंत्रण भी दिया है, यही नहीं US संसद को संबोधित करना किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के लिए अमेरिका के सर्वोच्च सम्मानों में गिना जाता है। 

ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ 3.75 ट्रिलियन डॉलर की हुई भारतीय GDP, 2014 में 2 ट्रिलियन डॉलर पर थे हम

मणिपुर में फिर भड़क उठी हिंसा, 9 लोगों की मौत, 10 घायल

Cyclone Biparjoy: 37000 लोगों का रेस्क्यू, SDRF-NDRF अलर्ट पर, हालात पर मोदी-शाह रख रहे नज़र

 

 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -