अमेरिका ने उठाया नया कदम, सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए डेवलप कराए कवर
अमेरिका ने उठाया नया कदम, सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए डेवलप कराए कवर
Share:

वॉशिंगटन: काफी समय से सैन्य उपकरणों के मामले में दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेरिकी सेना ने अब अपने यहां के सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए भी एक कदम उठाया है. इसके तहत अब सैन्य कुत्तों के लिए नया हेड कवर डेवलप किया गया है, इस नए हेड कवर से उनके सिर कवर रहेंगे और वो किसी अभियान के दौरान घायल नहीं होंगे. इसके अलावा इन सैन्य कुत्तों के लिए अब सेना के हेलीकाप्टरों में सेफ्टी के लिए अलग से व्यवस्था की गई है जिससे वो वहां बैठने के दौरान किसी तरह से दुर्घटना का शिकार न हों. दरअसल कई बार सेना के हेलीकाप्टर में बैठने के दौरान इन कुत्तों के लिए कोई व्यवस्था नहीं होती है जिसकी वजह से वो यहां पर ठीक तरह से नहीं बैठ पाते हैं बल्कि हेलीकाप्टर में बैठे सेना के जवान को ही उसकी गले में पड़ी रस्सी को पकड़कर बैठना पड़ता है जिससे वो सुरक्षित रहें. 

सैन्य अभियानों में शामिल होने वाले कुत्तों को बचाने के लिए की गई खोज: मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि कैनाइन ऑडिटरी प्रोटेक्शन सिस्टम( सीएपीएस) हेड कवरिंग को सैन्य कुत्तों को होने वाली हानि से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जब इन कुत्तों को सैन्य अभियानों पर ले जाया जाता है तो इनके जीवन का खतरा अधिक बढ़ जाता है. जो उपकरण इनके लिए बनाए गए हैं उससे इनके कानों में जाने वाले तेज शोर से भी बचाव होगा. ये कवर लचीले ध्वनिक अवशोषणा सामग्री से बनाए गए हैं ये तेजी से तेज आवाज को फिल्टर करता है. ये इस तरह से बनाए गए हैं जो किसी भी तरह के जानवर के सिर के आकार और उसे समायोजित करने के लिए खिंचाव कर सकता है या सिकुड़ भी सकता है.

एक इंच मोटा कवर: यदि हम बात करें सूत्रों कि तो इन सैन्य कुत्तों को जो कैप्स कवर पहनाई जा रही है वो CAPS  लगभग एक इंच मोटी है. इसे सैन्य कुत्तों के लिए तैयार किए गए हेलमेट, काले चश्मे और अन्य सुरक्षात्मक हेडगेयर के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था. CAPS को ZeteoTech कंपनी द्वारा विकसित किया गया था, जो एक बायोडेन्स और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी थी. यह सेना से एक लघु व्यवसाय नवाचार अनुसंधान अनुदान द्वारा वित्त पोषित किया गया था. आधिकारिक तौर पर अनावरण किए जाने से पहले, सैन्य और कानून प्रवर्तन सेटिंग्स दोनों में प्रमुख कवर का बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया है.  

अबू बकर अल बगदादी को मारने में किया गया था इस्तेमाल: ऐसा कहा जा रहा ही कि अमेरिका ने हाल ही में सैन्य कुत्तों का इस्तेमाल अबू बकर अल बगदादी को मारने के लिए किया था. उसके बाद इस ओर खास ध्यान दिया गया. उस मिशन में 8 भारी एमएच-47 और 60 एमएच हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था. इसके बाद से ही सैन्य अभियान में शामिल किए जाने वाले कुत्तों की सुरक्षा के लिए सोचा गया और उनके लिए ये खास तरह के कवर डिजाइन किया गया है.   

शतरंज में लगातार 5 जीत के बाद इस खिलाडी को करना पड़ा बड़ी हार का सामना

करतारपुर साहिब में लगा श्रद्धालुओं का ताँता, रविवार को सबसे ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन

अमेरिका ने दिया बड़ा बयान- CPEC से चीन को मिलेगा फायदा, कर्ज के बोझ तले दब जाएगा पकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -