मानव के पूर्वज ​आखिरी बार इस जगह पर निवास करते थे, ​शोध में महत्वपूर्ण जानकारी आई सामने
मानव के पूर्वज ​आखिरी बार इस जगह पर निवास करते थे, ​शोध में महत्वपूर्ण जानकारी आई सामने
Share:

आखिरी बार इंडोनेशियाई द्वीप जावा के नगंडोंग में आधुनिक मानव के पूर्वजों में से एक होमो इरेक्टस यानी नर वानर पाए गए थे. हालिया अध्ययन में कहा गया है कि मानवों की यह प्रजाति लगभग चार लाख साल पहले विलुप्त हो गई थी. अमेरिका की इवोआ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, आधुनिक मानवों के पूर्वजों की यह प्रजाति इंडोनेशियाई द्वीप पर एक लाख आठ हजार से लेकर एक लाख 17 हजार वर्ष पूर्व के बीच रहती थी.

सीरिया की समस्या पर होगी चर्चा, पलायन का मामला इस वार्ता के मुख्य एजेंडे में शामिल

इस महत्वपूर्ण रिसर्च को लेकर नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इसका पता इसी इलाके में मिली हड्डियों के जीवाश्मों का अध्ययन कर लगाया गया. इस क्षेत्र में जानवरों के जीवाश्मों के साथ-साथ होमो इरेक्टस की 12 खोपड़ियां और पिंडलियों की दो हड्डियां मिली थीं.

पाक पीएम के केबिनेट का फैसला, विदेश नहीं जा पाएगी मरियम नवाज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुरातत्वविदों ने धरती पर इस प्रजाति की संभावित आखिरी मौजूदगी का पता लगाने के लिए नगंडोंग के आसपास के इलाकों का अध्ययन किया। इवोआ यूनिवर्सिटी के मानव विज्ञान विभाग में प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक रसेल सियोकॉन ने कहा, ‘यह क्षेत्र दुनिया में कहीं भी पाए जाने वाले होमो इरेक्टस की आखिरी ज्ञात जगह है.’ उन्होंने आगे कहा कि हम यह नहीं कह सकते कि हमने इसकी विलुप्ति की तिथि निर्धारित की है, लेकिन हमने उनकी आखिरी मौजूदगी का पता लगाया है. हमारे पास इसका कोई सबूत नहीं है कि होमो इरेक्टस इसके अलावा कहीं और भी रहते थे. जानवरों के जीवाश्म के टुकड़े और दोबारा खोजे गए जीवाश्म जैसे नमूनों का आकलन करने के बाद नए अनुमान लगाए गए थे. इससे पता चला कि ये वही जगह थे, जहां हॉलैंड के सर्वेक्षणकर्ताओं को 1930 में मूल होमो इरेक्टस के अवशेष मिले. 

चीनी मीडिया ने किया बड़ा खुलासा, कहा-भारत और पाकिस्तान के बीच जब तनाव चरम पर था तो चीन ने अपने...

ये हैं दुनिया दो दमदार फीचर्स वाले फ़ोन्स, देखें पूरी लिस्ट

इस शहर में पहली बार एक साल में जन्मे 9 लाख से भी कम बच्चे, जांच में हुआ खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -