इस शहर में पहली बार एक साल में जन्मे 9 लाख से भी कम बच्चे, जांच में हुआ खुलासा
इस शहर में पहली बार एक साल में जन्मे 9 लाख से भी कम बच्चे, जांच में हुआ खुलासा
Share:

टोक्यो: दिनों दिन घटती आबादी की समस्या से जूझ रहे जापान में इस साल नौ लाख से भी कम शिशुओं का जन्म हुआ. वहीं जापान के जनकल्याण मंत्रालय द्वारा बीते मंगलवार यानी 24 दिसंबर 2019 को जारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 में देश में सिर्फ आठ लाख 64 हजार बच्चों ने जन्म लिया. देश में 1899 से जनसंख्या संबंधी आंकड़े जुटाने की व्यवस्था शुरू हुई थी, तब से यह शिशु जन्म का सबसे कम आंकड़ा है. वर्ष 2018 में देश में नौ लाख 18 हजार चार सौ बच्चे जन्मे थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ताजा आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि जापान में इस साल जन्म की तुलना में मौत का आंकड़ा पांच लाख 12 हजार ज्यादा रहा. यह भी जन्म और मृत्यु में अब तक का सबसे बड़ा अंतर है. घटती जनसंख्या की चिंता के बीच जापान सरकार ने उम्मीद जताई है कि इस साल जन्मदर पिछले साल के 1.42 प्रतिशत से कुछ अधिक 1.8 प्रतिशत रहेगी. जापान की मौजूदा आबादी करीब 12.68 करोड़ है.

तेजी से बढ़ रही बुजुर्गो की संख्या: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जापान की आबादी बुजुर्गो की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसका असर देश की सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर भी पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में ज्यादातर युवा शादी से भी इन्कार कर रहे हैं. कम बच्चे और कम युवा आबादी देश के लिए संकट बनी हुई है. इसके चलते शादीशुदा महिलाओं को दूसरा बच्चा पैदा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है ताकि जनसंख्या बढ़ा सके और देश की जन्म दर भी बढ़ सके.

पाक पीएम के केबिनेट का फैसला, विदेश नहीं जा पाएगी मरियम नवाज

सीरिया की समस्या पर होगी चर्चा, पलायन का मामला इस वार्ता के मुख्य एजेंडे में शामिल

पाक पर बांग्लादेश का निशाना, कहा-इनकी हरकतों के कारण...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -