अंबानी की कुल संपत्ति 103 अरब डॉलर बढ़ी; हुरुन रिच लिस्ट में अडानी सबसे अमीर
अंबानी की कुल संपत्ति 103 अरब डॉलर बढ़ी; हुरुन रिच लिस्ट में अडानी सबसे अमीर
Share:

 भारत कई अरबपतियों का घर है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 के शीर्ष दस में प्रवेश करने वाले एकमात्र भारतीय व्यवसायी हैं। इस रैंकिंग के अनुसार, अंबानी की कुल संपत्ति 103 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो पिछले वर्ष में 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर अधिक है, और वह भारत के सबसे धनी व्यक्ति का खिताब अपने पास बनाए हुए हैं।

हुरुन की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने इस साल जनवरी में न्यूयॉर्क में मंदारिन ओरिएंटल को USD98 मिलियन में खरीदा था। इसके अलावा, इस रैंकिंग के अनुसार, अदानी समूह के प्रमुख गौतम अदानी ने हाल के वर्ष में सबसे अधिक धन जोड़ा, कुल 49 बिलियन अमरीकी डालर। हर हफ्ते, गौतम अडानी ने अपने भाग्य में 6,000 करोड़ रुपये जोड़े। अडानी की मौजूदा नेटवर्थ 81 अरब डॉलर है।

इस सूची के अनुसार अडानी दूसरे सबसे अमीर भारतीय और दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष साइरस पूनावाला की कुल संपत्ति में साल दर साल 41% की वृद्धि हुई। पूनावाला की अब कुल संपत्ति 26 अरब अमेरिकी डॉलर है।

इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर और हीरो साइकिल्स के अध्यक्ष और एमडी पंकज मुंजाल, हुरुन अनुसंधान में शामिल अन्य उल्लेखनीय शख्सियतों में से हैं। शिव नादर की कुल संपत्ति बढ़कर 27 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई है, जो 10 अरब अमेरिकी डॉलर की वृद्धि है। नादर की कुल संपत्ति में वृद्धि के साथ ही एचसीएल के शेयर की कीमत में 66% की वृद्धि हुई है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, होली से ठीक पहले रद्द हुईं 250 से ज्‍यादा ट्रेनें

विदेशी फिल्म निर्देशक को PM इंदिरा गांधी ने दिए थे 75 करोड़, मकसद था - Gandhi की आड़ में 'कांग्रेस' का प्रचार

मूडीज ने 2022 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -