मूडीज ने 2022 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया
मूडीज ने 2022 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया
Share:

मूडीज ने सरकार के सीमित पूंजीगत खर्च के कारण के रूप में उच्च ईंधन और उर्वरक आयात बिल का हवाला देते हुए चालू वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 9.5 प्रतिशत से घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया है।

रेटिंग एजेंसी के ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2022-23 (मार्च 2022 अपडेट) के अनुसार, 2023 में भारत की वृद्धि 5.4 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जिसका शीर्षक है: यूक्रेन के बढ़ते रूस के आक्रमण से नतीजा के रूप में आर्थिक विकास को नुकसान होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, क्योंकि भारत कच्चे तेल का एक महत्वपूर्ण आयातक है, इसलिए यह तेल की कीमतों में वृद्धि के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील है। चूंकि भारत एक अनाज अधिशेष उत्पादक है, इसलिए कृषि निर्यात अल्पावधि में वर्तमान उच्च कीमतों से लाभ होगा।

"उच्च गैसोलीन और उर्वरक लागत लंबे समय में सरकारी वित्त पर दबाव डालेगी, शायद नियोजित पूंजीगत खर्च को कम करेगी। " इन सभी कारकों के परिणामस्वरूप, हमने 2022 के लिए भारत के लिए अपनी विकास की भविष्यवाणियों को 0.4 प्रतिशत तक कम कर दिया है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के अनुसार, इस साल सकल घरेलू उत्पाद में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि होगी।  पूर्वानुमान में बदलाव, यह जोड़ा गया है, कुछ हद तक बेहतर अंतर्निहित गति को ध्यान में रखते हुए कि एजेंसी ने पहले ध्यान में नहीं रखा था।

इस होली पर यूपी सरकार ने लिया ऐसा फैसला, मुस्लिम समुदाय भी कर रहा तारीफ

मोबाइल ने ली शख्स की जान, जानिए पूरा मामला

कोविड अपडेट: भारत में एक दिन में 60 मौतों के साथ 2,539 नए मामले सामने आए

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -