35 A को लेकर जम्मू कश्मीर बंद, दो दिन रोकी गई अमरनाथ यात्रा
35 A को लेकर जम्मू कश्मीर बंद, दो दिन रोकी गई अमरनाथ यात्रा
Share:

नई दिल्ली: अमरनाथ यात्रा पर आतंक का साया मंडराने लगा है, अलगाववादियों ने जम्मू कश्मीर में बंद का ऐलान किया है. इसलिए सुरक्षा के मद्देनज़र प्रशासन ने रविवार को अमरनाथ यात्रा दो दिन के लिए रद्द करने का फैसला किया है. अलगाववादियों ने द 35-ए को समर्थन देने के लिए जम्मू कश्मीर में बंद का आह्वान किया है, ये अनुच्छेद राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करता है.

नेहरू के रास्ते चले मोदी, कुंभ की सीधी निगरानी

बंद के चलते घाटी में हिंसा के आसार थे, इसीलिए पुलिस ने अमरनाथ यात्रियों को भगवती नगर यात्री निवास पर ही रोक लिया है. साथ ही उधमपुर और रामबन में जांच करने के लिए विशेष चौकियां स्थापित की हैं. यह चौकियां इसलिए बनाई गई है ताकि यात्री इन दोनों मार्ग से आगे न निकल सकें, क्योंकि इन दोनों जिलों से गुजरकर ही यात्री जम्मू कश्मीर राजमार्ग पहुँचते हैं. आपको बता दें कि 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हुई है, इस यात्रा का समापन श्रावण पूर्णिमा 26 अगस्त को होगा.

क्या है अनुच्छेद 35 A और कब जुड़ा ?

अनुच्छेद 35-ए, 14 मई 1954 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने भारतीय संविधान में इसे जोड़ा था, इसके तहत दिए गए अधिकार 'स्थाई निवासियों' से जुड़े हुए हैं. इसका मतलब है कि राज्य सरकार को ये अधिकार है कि वो आजादी के वक्त दूसरी जगहों से आए शरणार्थियों और अन्य भारतीय नागरिकों को जम्मू-कश्मीर में किस तरह की सहूलियतें दे अथवा नहीं दे.

खबरें और भी:-

पतंजलि का स्वदेशी समृद्धि कार्ड, मिलेगा 5 लाख का बीमा

आर्थिक भगोड़ों पर लगेगी लगाम, विधेयक पर राष्ट्रपति की मुहर

PM ने की दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी की समीक्षा, 15 अगस्त को होगी लॉन्चिंग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -