अमरनाथ यात्रा: कड़ी सुरक्षा के बीच बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना हुए  6,500 तीर्थयात्री
अमरनाथ यात्रा: कड़ी सुरक्षा के बीच बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना हुए 6,500 तीर्थयात्री
Share:

जम्मू: कड़ी सुरक्षा के साथ, 6,500 से अधिक तीर्थयात्रियों का एक नया और विविध समूह 20 जुलाई को सुरम्य दक्षिण कश्मीर हिमालय में प्रतिष्ठित अमरनाथ मंदिर की यात्रा पर रवाना हुआ। पहलगाम की ओर जाने वाले काफिले में 3,746 तीर्थयात्री और 165 वाहन शामिल थे, जबकि 2,777 तीर्थयात्रियों का एक अन्य समूह 97 वाहनों के काफिले में बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुआ।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के अस्थायी रूप से बंद होने के कारण, 4,900 तीर्थयात्रियों के एक जत्थे ने रामबन जिले के चंद्रकोट में आश्रय लिया। हालाँकि, अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने अगली सुबह अमरनाथ की यात्रा फिर से शुरू कर दी। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) सक्रिय रूप से तीर्थयात्री शिविरों के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान कर रहा है। ये उपाय पिछले साल की बाढ़ जैसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रोकने के लिए किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पवित्र मंदिर के पास 16 लोगों की जान चली गई थी। रिमोट सेंसिंग, उपग्रह प्रौद्योगिकी, जल विज्ञान और आपदा प्रतिक्रिया में विशेषज्ञता वाली एक विशेषज्ञ टीम एहतियाती कदम के रूप में हवाई सर्वेक्षण कर रही है।

बता दें कि, 1 जुलाई से शुरू होकर, 3,888 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा दो मार्गों, अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदरबल जिले के बालटाल के माध्यम से आयोजित की जाती है। यह तीर्थयात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी, जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं का गहन आध्यात्मिक यात्रा का अनुभव करेंगे।

ADR की रिपोर्ट में देश के सबसे अमीर विधायक का खुलासा, 1400 करोड़ से अधिक की है 'घोषित' संपत्ति

क्या कांग्रेस नेता कमलनाथ ने की थी देश से गद्दारी ? परमाणु परिक्षण की जानकारी अमेरिका को लीक करने का आरोप

बिहार: मिड डे मील खाने के बाद अस्पताल पहुंचे 100 बच्चे, भोजन में छिपकली निकलने का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -