'गठबंधन का मजाक बनाकर रख दिया है..', सीटों को लेकर आपस में भिड़े महबूबा और अब्दुल्ला
'गठबंधन का मजाक बनाकर रख दिया है..', सीटों को लेकर आपस में भिड़े महबूबा और अब्दुल्ला
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के गठबंधन, पीपुल्स अलायंस ऑफ गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) में दरारें उजागर हो गईं, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस पर गठबंधन को "मजाक" में बदलने का आरोप लगाया। यह बयान आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे की व्यवस्था पर असहमति के बीच आया है। यहां पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस का निर्णय "निराशाजनक" था।

महबूबा ने कहा कि, उमर (अब्दुल्ला) ने खुद कहा है कि पीडीपी गठबंधन से बाहर है। आप देख सकते हैं कि गठबंधन किसने तोड़ा है. हमने नहीं किया। यह अनोखा गठबंधन था, इसे बिखरते देखना निराशाजनक है।' उन्होंने पीएजीडी को एक मजाक बनाकर रख दिया है।''

एनसी ने पहले घोषणा की थी कि पार्टी कश्मीर घाटी में सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस से जम्मू क्षेत्र में दो सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा था। पार्टी ने यह भी कहा कि लद्दाख सीट पर एनसी और कांग्रेस का सर्वसम्मति वाला उम्मीदवार होगा। टनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुफ्ती ने कहा कि अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उनसे सलाह ली होती तो उनकी पार्टी, जो घाटी से एक सीट चाहती थी, वह सीट उनके लिए छोड़ देती।

उन्होंने कहा कि “मैं निराश हूं क्योंकि फारूक अब्दुल्ला हमारे साथ हर छोटे मुद्दे पर चर्चा करते थे। आज उन्होंने इतना बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि पीडीपी गठबंधन में कहीं नहीं है. अगर फारूक अब्दुल्ला ने हमें सीटें छोड़ने के लिए कहा होता, तो एकता के लिए हम सीटों का त्याग कर सकते थे . '' उन्होंने इस फैसले को जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ''एक बड़ा झटका'' करार दिया।

उन्होंने एकतरफा फैसले पर अफसोस जताते हुए कहा, “नेकां के अनुरोध पर हमने डीडीसी चुनाव संयुक्त रूप से लड़ा। कई नेताओं ने हमें छोड़ दिया क्योंकि हम उन्हें समायोजित नहीं कर सके। बड़े उद्देश्य के लिए, हम एकजुट रहे।” नेकां पर कटाक्ष करते हुए नेता ने कहा कि गठबंधन के अपने ही नेता इसे कमजोर कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ''मैं एक लड़ाकू हूं, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि हम एक-दूसरे से लड़ेंगे। हमारा प्रतिद्वंद्वी मजबूत है और उसने जम्मू-कश्मीर को जेल में बदल दिया है।' लेकिन एनसी के आज के फैसले ने गोल पोस्ट बदल दिया है।''

महबूबा ने कहा कि वह कोई भी कदम उठाने से पहले जनता की भावनाओं का आकलन करेंगी, साथ ही यह भी कहा कि पीडीपी अभी भी विपक्षी इंडिया गुट का हिस्सा है। 

तीसरे स्थान पर रहने वाली पार्टी के लिए कोई जगह नहीं: उमर

नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पार्टी मुख्यालय में पहले मीडिया से बातचीत में कहा कि उस पार्टी को शामिल करने का कोई सवाल ही नहीं है जो पिछले चुनाव में दक्षिण कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर तीसरे स्थान पर रही थी। उन्होंने कहा, "पीडीपी तब सीट नहीं जीत सकती थी जब उसके नेताओं ने पार्टी नहीं छोड़ी थी, अब पार्टी उतनी मजबूत नहीं है, तो वे सीट पर दावा कैसे कर सकते हैं।"

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी कश्मीर की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जम्मू की दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ेगी. "लद्दाख के लिए, पार्टी कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी लेकिन कांग्रेस के साथ एक आम सहमति वाले उम्मीदवार का समर्थन करेगी जो भारतीय जनता पार्टी को हरा सके।" उमर ने कहा कि अगर पार्टी राहुल गांधी, प्रियंका गांधी या सोनिया गांधी को मैदान में उतारने का फैसला करती है तो वे अनंतनाग लोकसभा सीट कांग्रेस को दे सकते हैं।

गठबंधन को एकजुट रखने के बारे में सवालों को संबोधित करते हुए, अब्दुल्ला ने कहा कि सभी दलों को इसके लिए जिम्मेदारियां साझा करने की जरूरत है, जबकि सोशल मीडिया और पार्टी के स्थापना दिवस पर नेकां को निशाना बनाने के लिए पीडीपी की आलोचना करते हुए कहा कि यह गठबंधन धर्म के खिलाफ है। उमर ने कहा कि छह लोकसभा सीटों पर पीडीपी के लिए बहुत कम जगह है, विधानसभा चुनाव के दौरान उन्हें समायोजित किया जा सकता है।

मनमोहन सरकार में मंत्री रहे सुरेश पचौरी छोड़ेंगे कांग्रेस का साथ, भाजपा में होंगे शामिल !

नवीन पटनायक के साथ नहीं बनी बात, ओडिशा में अकेले चुनाव लड़ सकती है भाजपा

आज बिहार से चुनावी शंखनाद करेंगे अमित शाह, पटना में होगी पिछड़ा वर्ग केंद्रित रैली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -