चक्रवात मिधिली को लेकर अलर्ट जारी, ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का अनुमान, मछुआरों को समुद्र तरफ न जाने की सलाह
चक्रवात मिधिली को लेकर अलर्ट जारी, ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का अनुमान, मछुआरों को समुद्र तरफ न जाने की सलाह
Share:

भुवनेश्वर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि गहरा दबाव 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ता रहेगा। एक बार जब यह चक्रवाती तूफान बन जाएगा, तो इसे चक्रवात मिधिली नाम दिया जाएगा - मालदीव द्वारा सुझाया गया नाम। चक्रवात मिधिली के शनिवार सुबह बांग्लादेश के खेपुपारा और मोंगला के बीच टकराने की आशंका है।

IMD ने अपने बुलेटिन में कहा कि मौसम प्रणाली गुरुवार सुबह 8.30 बजे आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 390 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व और ओडिशा में पारादीप से 320 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित थी। विभाग ने कहा कि, "इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है, अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा और 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार कर जाएगा, जो शनिवार के शुरुआती घंटों तक 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।"

IMD के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इसके प्रभाव के तहत, ओडिशा के कई हिस्सों, विशेष रूप से तटीय क्षेत्र में भारी वर्षा होगी, 40 किमी प्रति घंटे से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हवा चलेगी। IMD ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और गुरुवार को उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।
गुरुवार से शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा संभव है। शुक्रवार और शनिवार को दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय में भी इसी तरह की गतिविधि होने की उम्मीद है। 

मछुआरों को शनिवार तक गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है क्योंकि इस अवधि के दौरान समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। IMD बुलेटिन में कहा गया है, "विभिन्न संख्यात्मक मॉडलों से मार्गदर्शन बांग्लादेश तट की ओर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने का संकेत दे रहा है। सीमांत चक्रवात चरण तक चरम तीव्रता का सुझाव दिया गया है।"

बिहार में छठ पूजा पर भी खुलेंगे स्कूल, छुट्टियां रद्द ! लोग बोले- ये क्या तुगलकी फरमान है ?

'दल बदलने वाले नेताओं पर लगे जुर्माना..', 5 राज्यों में चुनावों के बीच हाई कोर्ट ने कह दी बड़ी बात

'भूपेश बघेल के शासन में लव जिहाद का केंद्र बन गया है छत्तीसगढ़, भाजपा आई तो दिलाएंगे न्याय..', चुनावी रैलियों में गरजे अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -