आतंकी संगठन 'हमास' समर्थित पोस्ट करने के आरोप में आलम पाशा और ज़ाकिर गिरफ्तार
आतंकी संगठन 'हमास' समर्थित पोस्ट करने के आरोप में आलम पाशा और ज़ाकिर गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: जब से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर एक अभूतपूर्व हमला किया है, जिसमें 1300 से अधिक इज़राइली नागरिक मारे गए और हजारों घायल हो गए हैं। तब से भारतीय मुसलमानों के एक महत्वपूर्ण वर्ग ने फिलिस्तीन के साथ एकजुटता व्यक्त की है, भले ही इसका मतलब हमास के आतंकवाद का समर्थन करना हो। कर्नाटक में दो मामले सामने आए हैं, जिनमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिलिस्तीन समर्थक सामग्री पोस्ट करने के लिए मुसलमानों को हिरासत में लिया गया था।

मंगलुरु में ज़ाकिर उर्फ़ ज़की नाम के 58 वर्षीय व्यक्ति को इज़राइल के साथ युद्ध के बीच हमास के समर्थन में वीडियो बनाने और पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 30 सेकेंड के वीडियो में आरोपी जाकिर उर्फ जकी ने लोगों से हमास आतंकियों के लिए दुआ करने की अपील की. उन्होंने आतंकवादियों को 'देशभक्त' भी कहा है। आरोपी, जो कथित तौर पर विश्व खबरस्थान संघ का सदस्य है, ने संगठन में अपने सह-धर्मवादियों से हमास, गाजा और फिलिस्तीन की जीत के लिए नमाज अदा करने के लिए कहा।

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सदस्य प्रदीप की शिकायत के बाद बंदर पुलिस स्टेशन में आरोपी जाकिर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। शिकायतकर्ता प्रदीप ने आरोप लगाया कि जाकिर उर्फ जकी की टिप्पणी से नफरत भड़कती है और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। मंगलुरु पुलिस ने आरोपी जाकिर के खिलाफ IPC की धारा 153 (ए) (धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया। फिलहाल उन्हें न्यायिक हिरासत में रखा गया है। जाकिर पर सात और आरोप भी हैं, जिनमें अधिकारियों पर हमला, आवासीय अतिक्रमण और अपहरण शामिल हैं।

ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के विजयनगर जिले में सामने आया था जिसमें आलम पाशा नाम के एक 20 वर्षीय मुस्लिम युवक को फिलिस्तीन के समर्थन में व्हाट्सएप स्टेटस अपलोड करने और राष्ट्र-विरोधी वीडियो साझा करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था। इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच पुलिस को सूचना मिली कि विजयनगर के होस्पेट में कुछ लोगों ने फिलिस्तीन के प्रति समर्थन जताया है. जांच के दौरान यह पाया गया कि वे "राष्ट्र-विरोधी" वीडियो फैला रहे थे जिससे क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बाधित हो सकती थी। पुलिस ने ऐसे वीडियो को आगे फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर आलम पाशा को गिरफ्तार कर लिया। पाशा के खिलाफ देशद्रोही सामग्री फैलाने के आरोप में शिकायत दर्ज की गई है. कथित तौर पर, आलम पाशा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है और वह एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट के सामने पेश होंगे।

होसपेट में एक अलग घटना में, नवाज नाम के एक 20 वर्षीय लड़के को गुरुवार (12 अक्टूबर) को व्हाट्सएप पर स्टेटस के रूप में फिलिस्तीन समर्थक वीडियो पोस्ट करने के बाद पूछताछ के लिए बुलाया गया था। गुरुवार को, पुलिस ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 108 (देशद्रोही सामग्री फैलाने वाले लोगों से अच्छे व्यवहार के लिए सुरक्षा) और 151 (संज्ञेय अपराध को रोकने के लिए गिरफ्तारी) के तहत पूछताछ के लिए नवाज को बुलाया। अंततः पुलिस ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया।

इजराइल हमास युद्ध:-
7 अक्टूबर को, फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास ने यहूदी छुट्टी पर गए 150 से अधिक सैनिकों, महिलाओं, बुजुर्गों और शिशुओं सहित 1,300 से अधिक इजरायलियों की हत्या कर दी। हमास आतंकवादियों द्वारा कई विदेशी नागरिकों की भी हत्या कर दी गई या उनका अपहरण कर लिया गया। इज़रायली सेना अभी भी शवों की खोज कर रही है, उनमें से कुछ जलकर मर गए थे।

'तो दुनियाभर के मुसलमानों को कोई रोक नहीं पाएगा..', इजराइल को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई की खुली धमकी

पाकिस्तानियों ने दो फिलिस्तीनी छात्रों को मारे चाकू, उधर इजराइल-हमास जंग में फिलिस्तीन का समर्थन कर रहा पाकिस्तान

झांसा, शारीरिक संबंध और फिर मुस्लिम बनने का दबाव..! देशभर में नहीं थम रहे लव जिहाद के मामले, अब यूपी से साजिद कुरैशी गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -