MP चुनाव: अखिलेश यादव ने मांगी थी छह, दिग्विजय देना चाहते थे चार, बस इसीलिए कांग्रेस-सपा में खिंच गई तलवार !
MP चुनाव: अखिलेश यादव ने मांगी थी छह, दिग्विजय देना चाहते थे चार, बस इसीलिए कांग्रेस-सपा में खिंच गई तलवार !
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के रुख ने I.N.D.I.A. गठबंधन में उसके सहयोगियों को गुस्सा कर दिया है। समाजवादी पार्टी (सपा), आम आदमी पार्टी (AAP) और अब जनता दल यूनाइटेड (JDU) जैसी पार्टियों ने आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा उनके हितों की कथित अनदेखी को लेकर चिंता जताई है। जबकि कांग्रेस का कहना है कि गठबंधन मुख्य रूप से लोकसभा चुनावों के लिए था, जिसके बाद गठबंधन की व्यवहार्यता और नैतिकता सवाल में आ गई है।

अखिलेश यादव की नाराजगी:

मध्य प्रदेश में गठबंधन न होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस के प्रति खुलकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह शुरू में सपा को सीटें देने के लिए प्रतिबद्ध थी, लेकिन बाद में अपने कहे से मुकर गई। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें पहले पता होता कि गठबंधन केवल लोकसभा चुनाव के लिए है, तो वे कांग्रेस से जुड़ते ही नहीं। अखिलेश के असंतोष के कारण विधानसभा चुनाव के लिए सपा के 42 उम्मीदवारों की एक सूची तुरंत जारी की गई, जल्द ही एक और सूची जारी करने की योजना है।

कांग्रेस ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश की

अखिलेश यादव की शिकायतों के जवाब में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गठबंधन को टूटने से बचाने की कोशिश की. उन्होंने खुलासा किया कि सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर चर्चा हुई थी. हालाँकि, कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इस मुद्दे को राज्य नेतृत्व पर छोड़ दिया था, जिससे बातचीत टूट गई। दिग्विजय ने अखिलेश यादव की प्रशंसा की और अपने विश्वास की पुष्टि की कि सपा भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करेगी। दिग्विजय सिंह ने बताया कि, अखिलेश यादव 6 सीट चाह रहे थे, जबकि हमने (दिग्विजय ने) कमलनाथ को 4 सीट देने का सुझाव दिया था। लेकिन, दोनों में बातचीत नहीं बन पाई। 

असफल गठबंधन वार्ता:-

दिग्विजय ने गठबंधन की चर्चाओं पर अंतर्दृष्टि साझा की, जिसमें कहा गया कि सपा को उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर सीटें आवंटित करने के बारे में बातचीत हुई थी। उन्होंने बताया कि चर्चा सपा को दी जाने वाली सीटों की संख्या पर टूट गई। जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ सपा के साथ गठबंधन चाहते थे और उन्होंने चार सीटों की पेशकश का प्रस्ताव रखा था, लेकिन इस प्रस्ताव को कांग्रेस के भीतर कोई फायदा नहीं हुआ। अंतत: गठबंधन सफल नहीं हो सका।

मध्य प्रदेश की राजनीति पर असर:-

टूटे हुए गठबंधन का मध्य प्रदेश की राजनीति पर खासा प्रभाव पड़ेगा, खासकर उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे क्षेत्रों में, जहां सपा की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। सपा और बसपा जैसी पार्टियों ने अक्सर बुंदेलखंड और ग्वालियर-चंबल जैसे क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिससे पारंपरिक वोटिंग पैटर्न बाधित हुआ है और भाजपा और कांग्रेस दोनों पर असर पड़ा है। सपा के स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने से कांग्रेस को उत्तर प्रदेश से सटी सीटों पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

AAP मैदान में उतरी:-

कांग्रेस-सपा में दरार के अलावा आम आदमी पार्टी (AAP) भी मध्य प्रदेश में चुनावी मैदान में उतर गई है। AAP अपने प्रयासों को विंध्य क्षेत्र पर केंद्रित कर रही है, जिससे राज्य में राजनीतिक परिदृश्य में जटिलता की एक और परत जुड़ गई है।

सपा का चुनावी प्रभाव:-

सपा ने बुन्देलखण्ड और विंध्य क्षेत्रों में अपने चुनावी प्रभाव का प्रदर्शन किया है, जहां पिछले चुनावों के दौरान वह कई सीटों पर दूसरे और तीसरे स्थान पर रही थी। इन क्षेत्रों में कुल 56 विधानसभा सीटें हैं जो सीधे तौर पर सपा की मौजूदगी से प्रभावित हैं। जबकि, सपा ने पहले 2003 में सात विधायकों के साथ मध्य प्रदेश चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था, बाद के चुनावों में उतनी सफलता नहीं मिली। राज्य में चल रहा राजनीतिक ड्रामा एक दिलचस्प और अप्रत्याशित चुनावी लड़ाई के लिए मंच तैयार करता है, जिसका कांग्रेस-सपा गठबंधन पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है।

MP चुनाव के चलते एजेंसियों का सख्त एक्शन! 16 दिन में पकड़ा 134 करोड़ का अवैध माल

सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव को ED का समन, इस मामले में पूछताछ करेगी जांच एजेंसी

वॉशिंग मशीनें ले जा रही ट्रक की चेकिंग के दौरान पुलिस को मिली ऐसी चीज, देखकर उड़े होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -