राहुल गांधी के ख़ास अजय माकन को कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी, लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले किया बड़ा बदलाव
राहुल गांधी के ख़ास अजय माकन को कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी, लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले किया बड़ा बदलाव
Share:

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने पवन कुमार बंसल के स्थान पर वरिष्ठ नेता अजय माकन को अपना नया कोषाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। राहुल गांधी के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए पहचाने जाने वाले माकन ने कई महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफे के बाद यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

एक आधिकारिक बयान में, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने नियुक्ति की पुष्टि की, और ऐलान किया कि अजय माकन तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के कोषाध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। बयान में निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल के योगदान के लिए पार्टी की सराहना भी व्यक्त की गई, जो अहमद पटेल के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बाद अंतरिम क्षमता में सेवा कर रहे थे। घोषणा के बाद, माकन ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद देने के लिए एक्स को संबोधित किया और कहा कि 'मैं अपने नेताओं और हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं दोनों को आश्वासन देता हूं कि उनके योगदान के संरक्षक के रूप में, मैं अत्यंत परिश्रम, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा।'

बता दें कि, अजय माकन अपने नए पद पर भरपूर राजनीतिक अनुभव लेकर आए हैं। उन्होंने पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव का पद संभाला था और वह कांग्रेस कार्य समिति (CWC) के एक मूल्यवान सदस्य हैं। उनकी राजनीतिक यात्रा ने उन्हें प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में और साथ ही दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के मंत्रिमंडल में मंत्री भूमिका निभाते हुए देखा है। अपने शानदार करियर के दौरान, माकन दो बार संसद सदस्य के रूप में चुने गए और तीन अलग-अलग मौकों पर दिल्ली विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। इन भूमिकाओं के अलावा, उन्होंने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का सम्मानित पद भी संभाला है।

यह विकास कांग्रेस पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आता है, क्योंकि वह अपने संगठनात्मक ढांचे को पुनर्जीवित करना चाहती है और राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों सहित आगामी राजनीतिक चुनौतियों के लिए रणनीति बनाना चाहती है।

दिल्ली से 'इस्लामिक स्टेट' का आतंकी शाहनवाज़ गिरफ्तार, दो अन्य आतंकियों की तलाश जारी, 3 लाख का इनाम घोषित

तमिलनाडु: राहुल-प्रियंका पर टिप्पणी करने के आरोप में प्रवीण राज गिरफ्तार, क्या 'उदयनिधि' के लिए कानून अलग है ?

लंदन से 'वाघ नख' वापस लाना, उसका अपमान ! संजय राउत बोले- असली वाघ नख तो शिवसेना ही है....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -