लंदन से 'वाघ नख' वापस लाना, उसका अपमान ! संजय राउत बोले- असली वाघ नख तो शिवसेना ही है....
लंदन से 'वाघ नख' वापस लाना, उसका अपमान ! संजय राउत बोले- असली वाघ नख तो शिवसेना ही है....
Share:

मुंबई: शिवसेना (UBT) नेता और राज्यसभा सासंद संजय राउत ने रविवार (1 अक्टूबर) को दावा किया कि 'वाघ नख' को लंदन से वापस लाने का कोई फायदा नहीं है। बता दें कि, 'वाघ नख' छत्रपति शिवाजी महाराज का एक बाघ के पंजे के आकार का हथियार है, जिसका इस्तेमाल उन्होंने 1659 में बीजापुर के सुल्तान अफजल खान को मारने के लिए किया था। राउत ने अफसोस जाहिर किया कि यह 'वाघ नख' का अपमान है, जो महाराष्ट्र का गौरव रहा है। आगे बढ़ते हुए उन्होंने दावा किया कि छत्रपति शिवाजी महाराज की असली वाघ नख तो शिवसेना ही है। 

लंदन के संग्रहालय से 'वाघ नख' को वापस लाने के सरकार के प्रयासों के बारे में उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि, 'जिस हथियार का इस्तेमाल महाराष्ट्र के स्वाभिमान और अखंडता की रक्षा के लिए किया गया था, उसे लाकर आप क्या करेंगे? आपने राज्य को दिल्ली का गुलाम बना दिया है।' जाहिर तौर पर, उन्होंने ये आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने सेना को "विभाजित" करके कमजोर कर दिया है और राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर भी निशाना साध रही है। राउत ने कहा कि, 'यह वाघ नख का अपमान है, जो महाराष्ट्र के लिए गौरव और स्वाभिमान का विषय है। शिवसेना छत्रपति शिवाजी महाराज की असली वाघ नख है, जिसने (पार्टी) राज्य के रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं से लड़ाई लड़ी है।' पुणे जिले के जुन्नार में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वाघ नख पर विवाद पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है। इस घटनाक्रम के बारे में उन्होंने कहा कि, ''मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है, हालाँकि, इंद्रजीत सावंत मराठी भाषा के इतिहास के विशेषज्ञ हैं। मैंने टीवी पर देखा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के बाघ के पंजे के बारे में उनकी अलग राय है। वैसे भी, मैं वास्तव में इसके बारे में नहीं जानता। साथ ही, मुझे नहीं लगता कि इस पर कोई विवाद होना चाहिए।' शिवनेरी किला जहां राजा शिवाजी का जन्म हुआ था, इसी जुन्नार तालुका में स्थित है।

विशेष रूप से, 10 नवंबर 1659 को, मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज ने बीजापुर के सुल्तान अफजल खान के शरीर में अपने बाघ के पंजे (वाघ नख) घुसा दिए और क्रूर आततायी का शरीर फाड़ दिया था। यह हथियार, जो सतारा दरबार में शिवाजी महाराज के वंशजों के कब्जे में था, बाद में ईस्ट इंडिया कंपनी के एक अधिकारी जेम्स ग्रांट डफ को दे दिया गया था। अपनी सेवा के बाद, डफ बाघ के पंजे ब्रिटेन ले गए, और हथियार को उनके वंशजों द्वारा विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय को दान कर दिया गया। अब छत्रपति शिवाजी की इस विरासत को अपने वतन वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और अन्य सरकारी अधिकारी प्रतिष्ठित हथियार वापस पाने के लिए 3 अक्टूबर को यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) जाने वाले हैं। ब्रिटेन यात्रा के दौरान, वह महाराष्ट्र सरकार की ओर से विरासत हथियार की वापसी के लिए विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करेंगे। 'वाघ नख' उसी संग्रहालय में प्रदर्शित है।'

इस विकास के बारे में, संग्रहालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, 'अफजल खान पर छत्रपति शिवाजी महाराज की विजय की कहानी पौराणिक है, इसलिए हमें खुशी है कि 'टाइगर क्लॉज़' 350वीं वर्षगांठ के कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में भारत लौट आएंगे, जहां उन्हें रखा जा सकता है।' उन्होंने कहा कि, इसके उत्सव के हिस्से के रूप में आनंद लिया। हमें उम्मीद है कि उनका प्रदर्शन उनके इतिहास में नए शोध को भी सक्षम कर सकता है और हम आने वाले महीनों में सहकर्मियों के साथ साझेदारी में काम करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम उनके प्रदर्शन के लिए योजनाएं विकसित कर रहे हैं।

कैसे हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत ? तत्कालीन सरकार ने क्यों नहीं कराया पोस्टमार्टम ?

महात्मा गांधी से जुड़े इस मुद्दे पर बहुत कम होती है चर्चा, विदेशी लेखकों ने भर-भरकर लिखा

क्या राहुल गांधी को समझ आ गया 'हिन्दू-हिंदुत्व' का अर्थ, या फिर चुनाव आ गए ? बोले- सत्यम शिवम् सुंदरम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -