इन 10 शहरों में Airtel की 3G सेवा हुई बंद, फीचर फोन करते रहेंगे काम

इन 10 शहरों में Airtel की 3G सेवा हुई बंद, फीचर फोन करते रहेंगे काम

एयरटेल ने सबसे बीते वर्ष सबसे पहले कोलकाता में अपनी 3जी सेवा को बंद किया था। एयरटेल ने अपने एक बयान में कहा था कि शहर में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड की सेवाएं अब सिर्फ 4जी पर उपलब्ध होंगी। एयरटेल ने अपने 4 जी नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए 3जी के लिए इस्तेमाल किए जा रहे 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम को अब 4जी नेटवर्क के लिए उपयोग  करेगी। कोलकाता के बाद धीरे-धीरे कई शहरों में भी कंपनी ने अपनी 3जी सेवा बंद कर दी है। आइए जानते हैं इन शहरों के बारे में..

इसके अलावा कोलकाता के बाद एयरटेल की 3जी सेवा महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, पंजाब, कोलकाता, हरियाणा और गुजरात में भी बंद हो गई है। जिन इलाकों में एयरटेल ने अपनी 3जी सेवा बंद की, उन इलाकों में कंपनी ने सभी ग्राहकों को विधिवत रूप से पहले सूचित किया गया था कि वे हैंडसेट/सिम को 4जी में अपग्रेड करें। इसके अलावा कंपनी के 3जी के उन ग्राहकों को वॉयस सर्विसेज मिलती रहेगी जिन्होंने अभी तक अपने हैंडसेट/सिम को अपग्रेड नहीं किया है। 

वहीं मार्च 2020 तक पूरे देश में एयरटेल की 3जी सेवा बंद होने वाली है। मिलती रहेगी 2जी सेवा एयरटेल ने यह भी कहा है कि फीचर फोन पर अपने उपभोक्ताओं  के कनेक्टिविटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए 2जी सेवाएं जारी रह सकती है । कंपनी 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में अपनी 4 जी सेवाओं के कम्प्लीमेंट के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड की अत्याधुनिक एल 900 तकनीक को तैनात कर रही है। L900 के साथ, एयरटेल स्मार्टफोन उपभोक्ता अब इमारतों, घरों, कार्यालयों और मॉल के अंदर भी बेहतर 4जी उपलब्धता का आनंद ले सकते है ।

यूनिटेक बायर्स केस: यूनिटेक को टेक ओवर करेगी केंद्र सरकार, नियुक्त किए जाएंगे नए CMD

सैमसंग के ये दो स्मार्टफोन कल भारत में होंगे लॉन्च, फीचर्स की जानकारी हुई लीक

भारत में लॉन्च हो सकता है 30 हजार रुपये से कम का iPhone 9