अंतरराष्ट्रीय  फ्लाइट को महिला क्रू ने संचालित कर बनाया विश्व रिकार्ड
अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट को महिला क्रू ने संचालित कर बनाया विश्व रिकार्ड
Share:

नई दिल्ली : एयर इण्डिया के साथ ही यह देश के लिए गर्व की बात है कि देश की जाबांज महिलाओं के क्रू ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट को सफलतापूर्वक संचालित कर विश्व रिकार्ड बनाया. बता दें कि ये फ्लाइट 27 फरवरी को सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुई थी और 3 मार्च को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट लौटी.

गौरतलब है कि एअर इंडिया की एक इंटरनेशनल फ्लाइट एयरक्राफ्ट 777-200LR ने 27 फरवरी को सैन फ्रांसिस्को जाने के लिए प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरी थी. एअर इंडिया के अनुसार लौटते वक्त फ्लाइट अटलांटिक महासागर के ऊपर से होकर आई. इसलिए इस फ्लाइट ने दुनिया का चक्कर लगा कर यह उपलब्धि हासिल की . बता दें कि एअर इंडिया ऐसा पहला भारतीय कैरियर है, जो प्रशांत महासागर के ऊपर से फ्लाइट संचालित करता है. यहां से विमान ले जाने पर 3 घंटे कम लगते हैं.एअर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए आवेदन किया जा चुका है.

खास बात यह है कि इस फ्लाइट में केवल पायलट और केबिन क्रू ही नहीं, बल्कि चेक-इन, ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ और इंजीनियर भी महिलाएं ही थीं. यही नहीं, फ्लाइट को आने-जाने की अनुमति देने वाले एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) में भी उस वक्त महिलाएं ही थीं.इसी तर्ज पर 8 मार्च कोअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एअर इंडिया ने घरेलु और अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर महिलाओं के संचालन वाली फ्लाइट भेजने की योजना बनाई गई है.

यह भी पढ़ें

एयरपोर्ट टॉयलेट डस्टबिन से निकली दो सोने की ईंटे

एयर इंडिया का जबरदस्त ऑफर, कम पैसे में भर सकते है उड़ान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -