अग्नि-1 मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण
अग्नि-1 मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण
Share:

नई दिल्ली : भारत ने एक और लक्ष्य भेदी मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। स्वदेशी तौर पर विकसित अग्नि-1 मिसाइल का शुक्रवार को परीक्षण किया गया। यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने सक्षम होने के साथ-साथ यह 700 किमी तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भी भेद सकती है। यह परीक्षण ओडिशा तट से निकट स्थित एक परीक्षण रेंज से स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के प्रशिक्षण अभ्यास के तहत किया गया।

जमीन से जमीन पर मार करने वाली ये मिसाइल ठोस प्रणोदकों से संचालित होती है। इसका परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) पर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च पैड-4 से 10.02 बजे किया गया। रक्षा सूत्रों ने इसे उतम परीक्षण करार देते हुए बताया कि यह प्रक्षेपण संचालनात्मक तत्परता को मजबूती देने के लिए एसएफसी द्वारा समय-समय पर की जाने वाली प्रशिक्षण गतिविधियों के तहत अंजाम दिया गया।

प्रक्षेपण क्षेत्र से लक्षित क्षेत्र तक परीक्षण पर नजर बनाए रखने के लिए आधुनिक रडारों, टेलीमेट्री प्रेक्षण केन्द्रों, इलेक्ट्रोऑप्टिक यंत्रों और नौवहन पोतों का इस्तेमाल किया गया। इसका वजन 12 टन है और लंबाई 15 मीटर है। अग्नि-1 मिसाइल अपने साथ 1 टन से अधिक का पेलोड ले जाने में सक्षम है। पे लोड को कम करके इसकी मारक दूरी को बढ़ाया जा सकता है। इसमें आधुनिक नेविगेशन प्रणाली इंस्टॉल की गई है, जो मिसाइल को बेहद सटीकता और परिशुद्धता के साथ लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करता है।

अग्नि-1 का विकास डीआरडीओ की प्रमुख मिसाइल विकास प्रयोगशाला एडवांस्ड सिस्टम्स लेबोरेट्री ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला और अनुसंधान केंद्र इमारत के साथ मिलकर किया है। इसका समाकलन भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा किया गया। अग्नि-1 का पिछला परीक्षण 11 सितंबर 2014 को इसी स्थान से किया गया था और वह भी सफल रहा था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -