चीते के बाद अब जेब्रा और जिराफ को लाने की कवायद होगी शुरू, वन मंत्री विजय शाह ने दिए संकेत
चीते के बाद अब जेब्रा और जिराफ को लाने की कवायद होगी शुरू, वन मंत्री विजय शाह ने दिए संकेत
Share:

भोपाल/ब्यूरो। शिवराज कैबिनेट के वन मंत्री डॉ विजय शाह ने राजधानी में आयोजित एक समारोह में कहा है कि प्रदेश में अफ्रीका से चीता आने के बाद अब जेब्रा और जिराफ को भी 26 जनवरी 2023 के पहले वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल में लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही वन विभाग के सभी नेशनल पार्क में प्लास्टिक बोतल और थैलियों पर एक जनवरी 2023 से प्रतिबंध लगाया जायेगा। 

वन मंत्री डॉ शाह ने कहा कि देश में विलुप्त हो रहे चीतों के पुनर्स्थापन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सार्थक प्रयासों से 72 साल बाद चीता के रूप में प्रदेश को नायाब तोहफा मिल सका है। उन्होंने कहा कि वन विभाग अफ्रीका से आये चीतों के संरक्षण और सुरक्षा के प्रति सतत रूप से निगरानी रख रहा है।

मंत्री डॉ विजय शाह ने कहा कि भोपाल के आसपास टाइगर मूवमेंट को देखते हुए इस क्षेत्र को अभयारण्य बनाने पर विचार किया जा सकता है। इसकेलिये जन-प्रतिनिधियों, वन्य-प्रेमी और बुद्धिजीवी वर्ग को आगे आना चाहिये। वन मंत्री डॉ शाह ने घोषणा की कि राज्य स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह में हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के 75 विजेता और उप विजेता प्रतिभागियों को नेशनल पार्क बाँधवगढ़, पेंच टाइगर रिजर्व, पन्ना टाइगर रिजर्व और कान्हा टाइगर रिजर्व में वन्य-प्राणियों का अवलोकन कराने विभाग द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी।

पशुहानि होने पर मुआवज़ा देगी यूपी सरकार, सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को दिए आदेश

'मेरे प्राइवेट पार्ट के साथ...', शाहरुख खान के खिलाफ रोते-रोते बोली 8 वर्षीय मासूम

अपने गानों से हर किसी को दीवाना बना लेते है निकसोशल मीडिया पर बोल्डनेस का तड़का लगा रही केंडल जेनर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -