विधानसभा चुनावों के नतीजे तय, अब मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू
विधानसभा चुनावों के नतीजे तय, अब मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू
Share:

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान  के विधानसभा चुनावों के नतीजे से कांग्रेस की बांछें खिल उठी हैं. छत्तीसगढ़ में लगातार चौथी बार सरकार बनाने का ख्वाब देख रही भाजपा को जनता ने नकार दिया है. मध्यप्रदेश में जीत के लिए भाजपा कोशिश में लगी थी, लेकिन कांटे की टक्कर में कांग्रेस ने बजी मार ली. मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार बन रही है. इन राज्यों में भाजपा को पटखनी देने के लिए कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने कड़ी मेहनत की है. इस मेहनत के बाद संघर्ष मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए है.

तेलंगाना चुनाव परिणाम: भाजपा और कांग्रेस मिलकर भी सीएम बनने से नहीं रोक पाए

छत्तीसगढ़ में भाजपा का सूपड़ा साफ करने वाली कांग्रेस के भूपेश बघेल का नाम सीएम उम्मीदवार के तौर पर आगे चल रहा है. राजस्थान में कांग्रेस के दो दिग्गज नेता सीएम की दौड़ में है. पहला नाम राजस्थान की सत्ता में दस साल राज करने वाले अशोक गहलोत का है और दूसरे राजस्थान के पीसीसी चीफ सचिन पायलट का. ये राजस्थान के वो दिग्गज हैं, जिन्हे इस जीत का श्रेय दिया जा रहा है, हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम इसमें सबसे आगे हैं. वहीं, अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आती है तो कमलनाथ का नाम सबसे आगे है.

राजस्थान , छत्तीसगढ़ में बहुमत वही म.प्र में भी सबसे बड़ी कांग्रेस

वहीं राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल 199 विधानसभा सीटों में से 99 सीटों पर जीत दर्ज की है. भाजपा को 73 सीटें मिलीं है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 6 सीटें झपटी हैं. वहीं 21 सीटों पर अन्‍य का कब्‍जा किया है. इन चुनावों में कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है. यहां अशोक गहलोत के सीएम बनने के आसार ज्यादा हैं. गहलोत कांग्रेस के लिए संकट मोचक हैं और अन्य दलों से उनका मैनेजमेंट भी अच्छा है. इसके पहले भी जब गहलोत मुख्यमंत्री थे, तो उन्हें पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. 96 सीटों के साथ कांग्रेस सत्ता में आई थी और गहलोत ने सफलतापूर्वक पांच साल शासन किया था. 

खबरें और भी:-

विधानसभा चुनाव 2018 : पांचों राज्यों में मुरझाया कमल, 3 में मजबूत हुआ हाथ, जानिए दिग्गजों का हाल ?

मध्यप्रदेश चुनाव परिणाम लाइव: राज्य में त्रिशंकु विधानसभा, किंग मेकर की भूमिका में तीसरा मोर्चा

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव: ख़त्म हुआ रमन 'राज', कांग्रेस के सिर सजा 'ताज'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -