ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी
ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी
Share:

केंद्र सरकार आधार कार्ड को मोबाइल और पैन कार्ड से जोड़ना तो अनिवार्य कर चुकी है, लेकिन अब खबर मिली है कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे जोड़ने की तैयारी कर रही है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने शुक्रवार को इस बात के संकेत दिए. उन्होंने कहा इस बारे में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी चर्चा की है।

इस नई व्यवस्था के बारे में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने कहा कि पहले मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए पैन को आधार कार्ड से लिंक किया। अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ दिया जाता है, तो इससे डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या पर लगाम लगेगी, क्योंकि आधार डिजिटल आइडेंटिटी है। इसका दूसरा फायदा यह भी होगा, कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर शिकंजा कसा जा सकेगा।

गौरतलब है कि, सरकार ने इससे पहले पैन कार्ड और आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए अगले साल फरवरी तक का समय दिया है। यदि इस अवधि तक आपने अपना नंबर आधार से लिंक नहीं किया तो आपका मोबाइल बंद हो जाएगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने से भी व्यवस्था में सुधार आएगा।

यह भी देखें

आधार कार्ड को सिम से फरवरी तक जोड़ें, वर्ना हो जाएगी बंद

बैंक अकाउंट से जल्द करें आधार कार्ड लिंक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -