भोपाल के बाद इंदौर में अवैध बाल गृह का पर्दाफाश, प्रशासन ने किया सील
भोपाल के बाद इंदौर में अवैध बाल गृह का पर्दाफाश, प्रशासन ने किया सील
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अवैध रूप से चल रहे बाल आश्रम में बच्चों के गुम होने की घटना के पश्चात् इंदौर जिला प्रशासन ने शुक्रवार देर रात इंदौर के विजयनगर थाना स्थित स्कीम नंबर 74 में बिना दस्तावेज चला रहे अवैध बालगृह को सील कर दिया। यह आश्रम वात्सल्यपुरम बाल आश्रम संस्था के नाम से स्कीम नंबर 74 में 3 सालों से संचालित किया जा रहा था। कार्रवाई के चलते यहां कई कमियां मिलीं। जिला प्रशासन ने इस आश्रम को सील कर दिया। वहीं आश्रम में रह रहे सभी बच्चों को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया गया। देर रात जिला प्रशासन की टीम ने पुलिस के साथ आश्रम को सील किया। मौके पर उपस्थित 21 बच्चियों को मुरई मोहल्ला स्थित शासकीय बालिका आश्रम भेजा गया है। सभी की आयु 7 से 15 साल बताई जा रही है।

शुक्रवार देर रात जिला प्रशासन की टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां कुछ केयरटेकर उपस्थित थे। वह संस्था के पंजीयन संबंधित कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। वहीं संस्था के रिकॉर्ड में 25 बालिकाओं की खबर उपस्थित थी मगर मौके पर 21 बच्चियां मिली। आश्रम संचालक ने बताया कि एक बालिका बीमार है, ऐसे में वह अपने घरवालों के साथ घर गई हुई है। वहीं कुछ बालिकाओं को मोबाइल नंबर लगाने पर उनके घरवालों ने फोन नहीं उठाया, जो की शंक के दायरे में है। अब जिला प्रशासन मामले में आगे की तहकीकात कर रहा है।

बाल आश्रम संचालित करने वाली संस्थाओं को जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा 41 के तहत पंजीयन करवाना होता है। जितने भी बच्चे आश्रम में रहते हैं उसकी खबर वक़्त-वक़्त पर महिला बाल विकास, बाल कल्याण एवं पुलिस को देनी होती है। किन्तु बाल आश्रम संचालित करने वाली संस्था द्वारा यह खबर इनमें से किसी विभागों को दी गई थी या नहीं इसकी जिला प्रशासन द्वारा तहकीकात की जा रही है। वहीं भोपाल केस के बाद पुलिस इस पूरे मामले को गंभीरता से ले रही है। जिला प्रशासन निरंतर शहर के अन्य आश्रमों में भी अब तहकीकात कर रहा है तथा अवैध बालगृहों पर एक्शन लिया जा रहा है।

ब्रिटेन में भी मनेगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, रात भर भजन-कीर्तन के साथ होगी रामचरण पूजा

'ममता अहंकारी-बेईमान महिला, सोनिया भीख..', INDIA की बैठक से पहले कांग्रेस-TMC में खींची तलवार

आज ज़ूम मीटिंग पर बैठेंगे INDIA दल के नेता, सीट शेयरिंग पर चर्चा, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -