आखिर कैसे हुई थी विश्व दूरसंचार दिवस की शुरुआत, जानिए आप
आखिर कैसे हुई थी विश्व दूरसंचार दिवस की शुरुआत, जानिए आप
Share:

विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई को संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और यह दुनिया भर के लोगों को कैसे जोड़ सकता है, के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह दिन पहली बार 1969 में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की स्थापना के लिए मनाया गया था, जो संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों से संबंधित है।

संचार प्रौद्योगिकी के लाभों को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर ध्यान देने के साथ विश्व दूरसंचार दिवस का विषय हर साल बदलता है। यह दिन सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों के लिए हमारी दुनिया को आकार देने में संचार प्रौद्योगिकी की भूमिका पर विचार करने के लिए एक अवसर के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है।

संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से, हम विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोगों को जोड़ सकते हैं, ज्ञान और विचारों को साझा कर सकते हैं और समझ और सहयोग को बढ़ावा दे सकते हैं। संचार प्रौद्योगिकी का निरंतर विकास अधिक परस्पर जुड़े और वैश्वीकृत दुनिया बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां हर कोई संचार की शक्ति से लाभ उठा सकता है।

विश्व दूरसंचार दिवस का उद्देश्य संचार और सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ डिजिटल विभाजन को पाटने और सामाजिक और आर्थिक विकास में सुधार के लिए इन तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है। यह दिन 17 मई, 1865 को पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के निर्माण की वर्षगांठ भी मनाता है। विश्व दूरसंचार दिवस दुनिया भर के लोगों और संगठनों को एक साथ आने और चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है। 

कैटरीना को छोड़ने वाले सवाल पर उड़ गया विक्की कौशल के चेहरे का रंग

रिलीज हुआ SCOOP सीरीज का धमाकेदार ट्रेलर, करिश्मा तन्ना का लुक देख दीवाने हुए फैंस

'पठान' के ब्लॉकबस्टर होते ही पटरी पर वापस आई Don 3

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -