78 साल बाद मिली दो बिछड़ी बहने, एक टीवी शो में हुई मुलाकात
78 साल बाद मिली दो बिछड़ी बहने, एक टीवी शो में हुई मुलाकात
Share:

चेल्याबिंस्क : आज हम आपको दो बिछड़ी बहनें की कहानी बताने जा रहे हैं. जो की द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बिछड़ गई थी और अब 78 साल बाद एक टीवी शो के कारण से मिल पाई है. दोनों ने टीवी शो और पुलिस को आभार जाहिर किया हैं. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बीते महीने हुई दोनों की मुलाकात के फुटेज अब जारी किए हैं. वही 92 साल की यूलिया और 94 साल की रोजलिना खारितोनोवा एक दूसरे को गले लगाती नजर आ रही हैं. पुलिस ने यह जानकारी दी कि यूलिया की बेटी ने टीवी शो में मां और मौसी की कहानी बताई. फिर दोनों का एक-दूसरे से संपर्क हो सका.
 

दोनों बहनें रूस के स्टेलिनग्राद (वोल्गोग्राड) में रहने वाली बताई जा रही थीं. जो कि 1942 में जर्मनी सेना ने रूस पर हमला कर दिया था. इस हमले में दोनों बहनें बिछड़ गई थी. युद्ध के पश्चात्  सिविलियन ने इन्हें नाजियों (जर्मनी की सेना) के कैद से आजाद कराया था. वही छोटी बहन यूलिया का जन्म 1928 में हुआ था. नाजियों के चंगुल से छूटकर यह 500 किलोमीटर दूर उत्तर में पेंजा शहर में रहने लगी थी. जबकि 1926 में जन्मी रोजलिना को औद्योगिक शहर चेल्याबिंस्क के फैक्ट्री वर्कर ने आजाद कराया था. इसके पश्चात् वह 1400 किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व के शहर यूराल्स में रहने लग गई थी.


इतने साल अलग रहने के पश्चात् भी दोनों बहनों ने एक-दूसरे से मिलने की उम्मीद नहीं खोई थी. वे सोचती थी कि वे एक दिन दोनों मिल ही जाएंगी. यूलिया ने बताया कि मैं हमेशा से रोजलिना को खोजती रहती थी. और मुझे उम्मीद थी कि हम एक दिन जरूर मिलेंगे. पुलिस प्रवक्ता इरीना वॉक ने कहा कि,‘‘दोनों बहनें दोबारा चेल्याबिंस्क में मिली. यूलिया के बेटी ने पुलिस से अपनी मौसी को खोजने के लिए मदद मांगी थी.’’ रोजलिना पहले ही इस तरह के प्रयास कर चुकी थी, परन्तु उसे सफलता नहीं मिली थी. इसके पश्चात् उन्होंने बिछड़ों को मिलाने वाले शो में भी हिस्सा लिया था. 

कोरोनावायरस: क्या अपने 20 हज़ार मरीजों को मार डालेगा चीन ?

Bill Gates ने खरीदा सुपर लक्ज़री Yacht, खासियत जानकार घूम जाएगा दिमाग

पड़ोसी मुल्क ने की हद पार, कहा- 'कश्‍मीर मुद्दा पाकिस्‍तान की नीति का हिस्‍सा...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -