अमेरिका में अफगानिस्तान के राजदूत ने दिया इस्तीफा, जानिए क्यों
अमेरिका में अफगानिस्तान के राजदूत ने दिया इस्तीफा, जानिए क्यों
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका में अफगान राजदूत एडेला रज़ ने अपने इस्तीफे के कारण के रूप में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दूतावास पर लगाई गई नई सीमाओं का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है।

शुक्रवार को अफगानिस्तान के उप राजदूत अब्दुल हादी निजराबी ने मीडिया को बताया कि अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिका में अफगानिस्तान की राजनीतिक और कूटनीतिक गतिविधि को रोकने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन में अफगान दूतावास को लिखे पत्र में विदेश विभाग ने राजनयिक गतिविधियों को बंद करने की मांग की है।

"अमेरिकी विदेश विभाग के दूतावास को एक पत्र के अनुसार, केवल राजदूत को घर से काम करने की अनुमति है, लेकिन केवल राजनीतिक और राजनयिक मामलों पर।" उन्होंने कहा "शेष राजनयिक काम करने में असमर्थ हैं।" 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रज पिछले छह महीनों में इस्तीफा देने वाले तीसरे शीर्ष अफगान राजदूत हैं। चीन और तुर्कमेनिस्तान में अफगान राजदूत पहले ही अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं। अगस्त में तालिबान द्वारा राष्ट्र पर नियंत्रण करने के बाद से अफगान राजनयिक कार्यालयों को धन की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वाशिंगटन में अफगानिस्तान दूतावास के अधिकारियों के अनुसार, मिशन की वित्तीय प्रणाली को एक बैंक द्वारा चार महीने से अधिक समय से रोक दिया गया है।

"अफगानिस्तान दूतावास (श्रमिकों) के वेतन को लगभग चार महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। "सभी राजनयिकों को समस्या हो रही है," वाशिंगटन में अफगान दूतावास के पूर्व सलाहकार सफी डेलावर के हवाले से कहा गया था। ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इटली, पोलैंड और ईरान के दूतावासों को इसी तरह की वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ रहा है।दूसरी ओर, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने उन दूतावासों को बंद करने का स्वागत किया है जो वर्तमान प्राधिकरण के संपर्क में नहीं हैं।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "कई देशों में अफगानिस्तान के राजनयिक कार्यालयों को बंद करना एक समझदारी भरा कदम है क्योंकि वे नई सरकार के साथ काम करने से इनकार करते हैं और अपने अधिकार का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।"

ब्राजील में भूस्खलन, बाढ़ से अब तक 130 लोगों की मौत

ब्रिटेन में तूफान यूनिस के कहर से 3 की मौत

यूक्रेन संकट पर भारत ने दे दिया ऐसा बयान, खुश हो गया रूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -