ब्रिटेन में तूफान यूनिस के कहर से 3 की मौत
ब्रिटेन में तूफान यूनिस के कहर से 3 की मौत
Share:

 

यूनिस, जिसे "तीन दशकों में सबसे घातक तूफानों में से एक" कहा जाता है, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और व्यापक बिजली आउटेज, उड़ान रद्द होने और स्कूल बंद हो गए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी लंदन में उसकी कार के ऊपर एक पेड़ गिरने से 30 साल की एक महिला की मौत हो गई, 20 साल के एक आदमी की मौत हो गई जब उसका ट्रक दक्षिणी इंग्लैंड में एक गिरे हुए पेड़ से टकरा गया, और 50 के दशक में एक आदमी की मौत हो गई। 

मौसम कार्यालय के अनुसार, आइल ऑफ वाइट पर हवा की गति 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक थी, जो अंतिम  रूप से इंग्लैंड में दर्ज की गई सबसे तेज हवा का झोंका था। यूनिस को पहले मौसम कार्यालय से दुर्लभ लाल मौसम की चेतावनी मिली थी। शीर्ष स्तर की चेतावनी हटाए जाने के बाद, इंग्लैंड और वेल्स के कुछ हिस्सों में एम्बर चेतावनी जारी की गई थी, जो दर्शाता है कि जीवन को खतरा होने की संभावना है। ब्रिटिश पुलिस और लंदन एम्बुलेंस सेवा के अनुसार, अलग-अलग घटनाओं में मलबे से घायल होने के बाद कई और लोगों को अस्पताल लाया गया।

लंदन में O2 एरिना, जो संगीत कार्यक्रमों और खेल आयोजनों की मेजबानी करता है, को शुक्रवार को एक तूफान के बाद इसकी छत के टुकड़े टुकड़े करने के बाद बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। करीब 1,000 लोगों को सुरक्षित निकाले जाने के बाद शुक्रवार रात को होने वाला एक संगीत कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। तूफान के परिणामस्वरूप अधिकांश वेल्स और इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में सैकड़ों स्कूल बंद कर दिए गए, जिनमें कॉर्नवाल, डेवोन, समरसेट, विल्टशायर, हैम्पशायर, डोरसेट और ब्रिस्टल शामिल हैं।

तूफान के कारण यात्रा में भी काफी देरी हुई है। शुक्रवार को, वेल्स में सभी ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था, और यूनाइटेड किंगडम से या उसके भीतर 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। लंदन में O2 एरिना, जो संगीत कार्यक्रमों और खेल आयोजनों की मेजबानी करता है, को शुक्रवार को एक तूफान के बाद इसकी छत के टुकड़े टुकड़े करने के बाद बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। करीब 1,000 लोगों को सुरक्षित निकाले जाने के बाद शुक्रवार रात को होने वाला एक संगीत कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

जैसे ही निम्न दबाव प्रणाली पूर्व की ओर बढ़ी, मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की कि तूफान यूनिस के प्रमुख प्रभाव सप्ताहांत में यूके के दक्षिणी और मध्य भागों में देखे जाएंगे। गुरुवार को ब्रिटिश सरकार ने तूफान की प्रतिक्रिया पर विचार करने के लिए एक आपातकालीन सम्मेलन बुलाया। प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के अनुसार, प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सेना "तैयार" थी।

पिछले हफ्ते स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड के तूफान के बाद डडले ने हजारों घरों को बिना बिजली के छोड़ दिया, यूनिस एक हफ्ते में यूके में आने वाला दूसरा तूफान है।

यूक्रेन संकट पर भारत ने दे दिया ऐसा बयान, खुश हो गया रूस

यूनानी द्वीप में एक नौका में लगी आग, 11 लापता और 2 फंसे

वियना परमाणु वार्ता अच्छे,समझौते के बहुत करीब: ईरान विदेश मंत्री

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -