मुश्किल में अफगानी लड़कियां ! तालिबान ने पहले स्कूल नहीं जाने दिया, अब कह रहा परीक्षा दो
मुश्किल में अफगानी लड़कियां ! तालिबान ने पहले स्कूल नहीं जाने दिया, अब कह रहा परीक्षा दो
Share:

काबुल: अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान अब तक कई हैरान करने वाले फैसले के चुका है। हाल-फिलहाल में तालिबानी शासन ने एक और चौंकाने वाला फरमान जारी किया है। तालिबान के शिक्षा मंत्रालय ने लड़कियों को इस हफ्ते हाई स्कूल ग्रेजुएशन परीक्षा देने को कहा है। लेकिन, हैरानी तो इस बात पर है कि जिन लड़कियों को पूरे साल स्कूल से दूर रखा गया था, अब वे अचानक परीक्षा कैसे देंगी। ऐसे में तालिबानी शासन के फैसले को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। तालिबानी सरकार का परीक्षा कराने का आदेश, 34 प्रांतों में से 31 पर लागू होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल के एक स्कूल की छात्राओं को बुधवार को ग्रुजुएशन की परीक्षा देने को कहा गया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद ही तालिबान ने लड़कियों के लिए स्कूल के दरवाजे बंद कर दिए गए थे। द इंडिपेंडेंट ने स्कूल के एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि, ये लड़कियां कई महीनों से स्कूल जाने के लिए संघर्ष कर रही हैं और यह उनके लिए एक सदमे जैसा है। अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि कितनी छात्राएं परीक्षा दे सकेंगी।

बता दें कि, तीन प्रांत कंधार, हेलमंड और निमरोज जहां यह निर्णय लागू नहीं होता है, वहां स्कूल के लिए एक अलग समय सारिणी है और अमूमन हाई स्कूल ग्रेजुएशन परीक्षा बाद में होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 18 साल की नजीला ने कहा है कि उनके साथ यह मजाक है। हमने पूरा एक साल तनाव में बिताया है और किताबों का पन्ना भी नहीं पढ़ा है, अब हम परीक्षा कैसे देंगे।

सरकार का विरोध करने पर फांसी ! हर क्रूर तरीके से हिजाब विरोधी आंदोलन को कुचल रही ईरानी हुकूमत

एक खरबूजे की कीमत 20 लाख..., इतने में तो न जाने क्या-क्या खरीद लेंगे आप

'भारत को मिले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सुरक्षा..', रूस ने फिर निभाई दोस्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -