अडानी बाजार पूंजीकरण में USD100 बिलियन पार करने वाले तीसरे भारतीय समूह बने
अडानी बाजार पूंजीकरण में USD100 बिलियन पार करने वाले तीसरे भारतीय समूह बने
Share:

अरबपति गौतम अडानी की पोर्ट-टू-एनर्जी कंपनी बाजार पूंजीकरण / मूल्यांकन में USD100 बिलियन को पार करने वाला भारत का तीसरा समूह बन गया है, जो मंगलवार को अपनी छह सूचीबद्ध कंपनियों में से चार के शेयरों के साथ एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को कारोबार बंद होने पर अदानी समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों का कुल मार्केट कैप 7.84 लाख करोड़ रुपये या USD 106.8 बिलियन था। 

टाटा समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बाद अडानी समूह तीसरा भारतीय समूह है जिसने 100 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप को पार किया है। 1980 के दशक के अंत में कमोडिटी ट्रेडर के रूप में शुरुआत करने के बाद, गौतम अडानी ने दो दशकों में एक ऐसा साम्राज्य बनाया जो अब खानों से निकलता है। , हवाई अड्डों, डेटा सेंटर, सिटी गैस और रक्षा के लिए बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों पिछले दो वर्षों में, उनके समूह ने सात हवाई अड्डों और लगभग एक चौथाई भारत के हवाई यातायात पर नियंत्रण हासिल कर लिया है, जिससे नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में तेजी से प्रगति हुई है, श्रीलंका में एक पोर्ट टर्मिनल को विकसित करने के लिए एक अनुबंध जीता और भारत में बंदरगाहों को खरीदा ।

हाल के हफ्तों में, समूह ने गंगावरम बंदरगाह, गुजरात में पवन ऊर्जा संयंत्र, मुंबई तट से दूर प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की, सौर परियोजनाओं का अधिग्रहण किया, एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स से एक बिजली पारेषण परियोजना खरीदी और 1 गीगावाट विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत में डेटा केंद्र की क्षमता। अडानी पोर्ट्स देश के पोर्ट इंडस्ट्री के 30 फीसदी हिस्से को नियंत्रित करता है।

कोरोना ने लिया भयावह रूप, 24 घंटों में 1 लाख से अधिक संक्रमित केस आए सामने

थाने में जमकर नाचे पुलिसकर्मी, वीडियो वायरल होने के बाद हुआ ये हाल

फडणवीस ने सीएम उद्धव को लिखा पत्र, कहा- लॉकडाउन के फैसले पर करें पुनर्विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -