अभिनव बिंद्रा ने जीता था भारत के लिए गोल्ड मेडल
अभिनव बिंद्रा ने जीता था भारत के लिए गोल्ड मेडल
Share:

भारत में होने वाली तमाम प्रतियोगिताओं में से एक प्रतियोगिता निशानेबाजी है और निशानेबाजी के क्षेत्र में अपना अलग नाम बनाने वाले एक खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत को गोल्ड मेडल भी दिलाया है। हम बात कर रहे हैं अभिनव बिंद्रा की जिन्होंने 10 मीटर एयर रायफल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करके कई स्पर्धाओं में जीत हासिल की है। अभिनव बिंद्रा का जन्म 28 सितंबर 1982 में देहरादून में हुआ था। बिंद्रा भारत के प्रमुख निशानेबाज भी हैं, उन्होंने 11 अगस्त 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों में एकल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। गोल्ड मेडल जीतकर ​बिंद्रा ओलंपिक में इस प्रतियोगिता में भारत के पहले स्‍वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

यहाँ अपनी ख़ास दोस्तों के साथ अपना जन्मदिन मना रहीं हैं मौनी रॉय

जानकारी के अनुसार 25 साल के अभिनव बिंद्रा एयर राइफल निशानेबाजी में 2006 में विश्व चैम्पियन भी रह चुके हैं और वे साल 1998 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के सबसे युवा निशानेबाज थे। वहीं एमबीए कर चुके अभिनव फ्यूचरिस्टिक कंपनी के सीईओ भी हैं। बिंद्रा अधिकांशत:चंडीगढ में रहते हैं। इसके अलावा अभिनव भारत के मुख्य ब्रांड सैमसंग, बीएसएनएल और सहारा समूह के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

भारतीय सिने स्टार महमूद अली थे पुरानी फिल्मों के कॉमेडियन 

भारतीय प्रतियो​गिता निशानेबाजी में अभिनव बिंद्रा ने 15 साल की उम्र से निशानेबाजी करना प्रारंभ किया था।  और 2000 में अभिनव सिडनी ओलंपिक के सबसे युवा निशानेबाज बने थे, लेकिन कहा जाए तो बिंद्रा का अनुभव के हिसाब से यह पहला ओलिम्पिक था। 2001 के म्यूनिख कप में उन्होंने काँस्य पदक जीता। इसी साल मैनचेस्टर में वे 10 मीटर एयर राइफल का स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे और फिर इसके बाद साल 2004 में एथेंस  ओलंपिक में अभिनव ने रिकॉर्ड तो बनाया, लेकिन पदक नहीं जीत सके। फिर 2008 में बीजिंग ओलंपिक में बिंद्रा का ने निशाना सीधते हुए गोल्ड मेडल जीता। अभिनव बिंद्रा को 2009 में भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 

खबरें और भी

आमिर खान की बहु के प्यार में दीवाने थे रणबीर, 16 की उम्र में खोई थी वर्जिनिटी

मौनी रॉय के बेवफा पति ने उन्हें गले लगाकर दी जन्मदिन की बधाई

इस डैशिंग एक्टर को खाने में पसंद है मगरमच्छ का मीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -