भारतीय सिने स्टार महमूद अली थे पुरानी फिल्मों के कॉमेडियन
भारतीय सिने स्टार महमूद अली थे पुरानी फिल्मों के कॉमेडियन
Share:

भारत में 70 के दशक में बनने वाली फिल्मों में अपनी कॉमेडी से सभी दर्शकों को हंसाने वाले एक सफल कलाकार और डायरेक्टर महमूद अली को शायद ही कोई न जानता हो। महमूद अली का जन्म 29 सितंबर 1932 में हुआ था। भारतीय फिल्मीं दुनिया में जितने भी हास्य कलाकार हुए हैं, उन सब में महमूद जी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। वहीं हिन्दी फ़िल्मों में बतौर हास्य कलाकार के तौर पर किये गये उनके अदभुत अभिनय के लिये वे काफी सराहे गये हैं। करीब तीन दशक तक चले उनके करियर में उन्हौने 300 से ज्यादा हिन्दी फिल्मों में काम किया।

हम भारत- पाक विदेश मंत्रियों का स्वागत करते हैं- अमेरिका 

जानकारी के अनुसार महमूद जी हदृय रोग से ग्रसित रहते थे और 23 जुलाई 2004 को अमेरिका के पेनसिल्वेनिया शहर में वे गहरे नींद में सोते हुए ही गुजर गए थे। उन्हौने अभिनेता के तौर पर काम करने से पहले बहुत छोटे स्तर वाले काम भी किए और इसके अलावा वे वाहन चलाने का काम भी करते थे। यहां बता दें कि उनके समय में महमूद जी को स्टार कलाकार मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाने के लिये नौकरी पर रखा गया था। बाद में उन्होने मीना कुमारी की बहन मधु से ही शादी कर ली थी।

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों को पछाड़ आॅस्कर की रेस में शामिल हुई ये गुमनाम फिल्म

महमूद जी को अपने फिल्मी करियर में पहली फिल्म परवरिश मिली थी जो 1958 में आई थी। इसके बाद उन्हें फिल्म मिलती गई और वे आगे बढ़ते गए और फिर प्यार किए जा,प्यार ही प्यार,ससुराल,लव इन टोक्यो और जिद्दी जैसी हिट फ़िल्में उन्हौने दीं। वहीं फिल्मों में उनके द्वारा किए गए हास्य अभिनय ने दर्शकों के मन और दिल में एक अलग ही जगह बना ली, जिसके बाद उन्हें एक हास्य कलाकार के रूप में ज्यादा पसंद किया जाने लगा। म​हमूद जी ने बतौर अभिनेता और निर्देशक, के रूप में शाहरुख खान को लेकर 1996 में अपनी आखिरी फिल्म दुश्मन दुनिया बनाई थी। लेकिन यह फिल्म पर्दे पर ज्यादा कुछ नहीं कर सकी।

खबरें और भी

पाक ने की वर्ल्ड बैंक से शिकायत, कहा सिंधु जल संधि का उल्लंघन कर रहा भारत

विदेश मंत्रियों के बीच बैठक रद्द, अब फाइनल सर्जिकल स्ट्राइक करेगा भारत !

जम्मू कश्मीर में आतंक का खौफ, हिज्बुल से डरकर 4 एसपीओ ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -