आयुष मंत्रालय ने सुझाया घर बैठे कोरोना को मात देने का नुस्खा, आप भी जानिए ये उपाय
आयुष मंत्रालय ने सुझाया घर बैठे कोरोना को मात देने का नुस्खा, आप भी जानिए ये उपाय
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संकट से लड़ने के लिए विज्ञान तरह-तरह के उपाय ढूंढने में लगा हुआ है. इसी बीच आयुष मंत्रालय की ओर से भी गाइडलान जारी की गई हैं. इसमें गोल्डन मिल्क और गोल्डन वाटर कोरोना के लिए रामबाण उपाय बताया गया है. अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान नई दिल्ली (AII) के डायरेक्टर डॉ तनूजा ने बताया कि पीएम मोदी ने जिन उपायों की बात की है वह आप घर में भी तैयार कर सकते हैं.

Imunity Busters/Ptomoters (नीम, आंवला, गिलोय, तुलसी , हल्दी, पुदीना, जीरा, अजवायन, काली मुनक्का) चिकित्सक ने कहा कि काढ़ा, नमक, हल्दी पानी से गरारा यह सब कुछ ऐसे उपाय हैं जिससे कि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और बढ़ती है. इसके साथ ही खाने के पहले थोड़ा गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें. यह पाचन शक्ति को बेहद मजबूत करता है. 

डॉ तनुजा मनोज ने बताया कि घर में आधा ग्लास गुनगुने पानी में थोड़ा नमक और आधा चम्मच हल्दी मिलाने से यह सुनहरे रंग का दिखने लगेगा. इस पानी से सुबह शाम गरारा करने से गले की खराश की तकलीफ खत्म हो जाती है. चूंकि कोरोना गले पर असर करता है और इससे सूखी खांसी बढ़ जाती है, इसे ध्यान में रखते हुए आवश्यक है कि हल्दी पानी से गरारा करें.  इसके साथ ही रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और मजबूत होती है.

चंडीगढ़ और वाराणसी होने वाले है सैनिटाइज, जाने कैसे

सिर्फ 13 दिन में मिले 10 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित, हिलाकर कर रख देगा आंकड़ा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिर टूटा बाज़ार, इतने अंक लुढ़का सेंसेक्स

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -