अब आधार से होगी हवाई टिकट की बुकिंग, ऊँगली बनेगी बोर्डिंग पास
अब आधार से होगी हवाई टिकट की बुकिंग, ऊँगली बनेगी बोर्डिंग पास
Share:

नई दिल्ली : कुछ दिनों बाद जब आप हवाई यात्रा पर जाना चाहेंगे तो आप के आधार कार्ड से ही हवाई टिकट की बुकिंग हो जाएगी. यही नहीं एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास के लिए आपकी ऊँगली ही काम आएगी. सरकार हवाई यात्रियों के लिए आधार कर आधारित बुकिंग एंड बोर्डिंग व्यवस्था लाने पर विचार कर रही है.यह बात नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू ने रेल भवन में एक कार्यक्रम से अलग मीडिया से कही.

मीडिया से बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू ने कहा कि आधार कार्ड से टिकट बुकिंग का पायलट चरण सफल रहा है.अब उड्डयन उद्योग से जुड़े पक्ष इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं. राजू ने बताया कि आधार से जुड़ा बॉयोमेट्रिक डाटा ही यात्री की पहचान का माध्यम बनेगा.  यात्री को उसकी उंगली के निशान से पहचाना जाएगा और उसी आधार पर उसे प्लेन में सवार होने दिया जाएगा.

उड्डयन मंत्री ने यह भी कहा कि इस व्यवस्था को अपनाने से कागज का इस्तेमाल घटेगा और सारी प्रक्रिया आसान हो जाएगी. इसी तरह रेलवे के टिकट भी आधार के जरिए बुक करने को अनिवार्य करने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है. बता दें कि सरकार आधार कार्ड को अनेक सेवाओं से जोड़ कर नागरिक सेवाओं को आसान बनाने के लिए प्रयत्न रही है.

यह भी देखें

शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ का टिकट एयर इंडिया ने किया रद्द

भारतीय मूल के दो ब्रिटिश नागरिकों ने की एयरहोस्टेज से अभद्रता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -