सुभाष घई का शाहरुख खान पर यू-टर्न
सुभाष घई का शाहरुख खान पर यू-टर्न
Share:

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया में होने वाले परिवर्तन और सहयोग की एक उल्लेखनीय कहानी है, जहां रिश्ते अक्सर ज्वार की तरह उतार-चढ़ाव करते रहते हैं। बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान और महान फिल्म निर्माता सुभाष घई इस कहानी में केंद्रीय किरदार हैं। यह एक ऐसी कहानी है जो फिल्म व्यवसाय की गतिशीलता को दर्शाती है, जहां धारणाएं बदल सकती हैं और आकस्मिक मुठभेड़ों के परिणामस्वरूप रचनात्मक गठबंधन बन सकते हैं। सुभाष घई द्वारा अंततः शाहरुख खान को स्वीकार करने की दिलचस्प कहानी और उनकी साझेदारी ने भारतीय सिनेमा का चेहरा कैसे बदल दिया, इस लेख में बताया गया है।

जिस मुलाकात का सुभाष घई पर स्थायी प्रभाव पड़ा, वह 1991 में हुई। इस दौरान उन्हें युवा शाहरुख खान से हाथ मिलाने का मौका मिला। फिर भी, इस बातचीत ने घई के मन में स्थायी प्रभाव छोड़ने के बजाय घृणा का बीज बोया। रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने अपने आस-पास के लोगों से कहा कि खान एक "कुत्ते" से ज्यादा कुछ नहीं है।

सुभाष घई द्वारा शाहरुख खान को नापसंद करना एक तीखी टिप्पणी से भी आगे निकल गया। उनका मानना था कि अगर शाहरुख खान कभी फिल्म उद्योग में प्रसिद्धि और सफलता हासिल करेंगे, तो वह अन्य लोगों की कीमत पर ऐसा करेंगे और अपने नकारात्मक रवैये का इस्तेमाल अपने आस-पास के लोगों को नष्ट करने के लिए करेंगे। उस समय, ऐसा प्रतीत हुआ कि भविष्यवाणी बिल्कुल आधारहीन थी।

आइए फिल्म "कभी हां कभी ना" की सक्सेस पार्टी के समय में पीछे चलते हैं। एक बार फिर, शाहरुख खान और सुभाष घई एक ही सामाजिक समूह में थे। हालाँकि, इस बार उन्होंने खान का एक अलग पक्ष देखा, और यह उनके पहले के विश्वास के विपरीत था। पार्टी के दौरान शाहरुख खान स्पष्ट रूप से अपनी पत्नी गौरी और उनके माता-पिता के प्रति गर्मजोशी से भरे और समर्पित दिखे।

शाहरुख खान की निजी जिंदगी पर इस नजरिये से सुभाष घई ने अनुकूल प्रतिक्रिया व्यक्त की। अपनी पूर्वकल्पित धारणाओं के विपरीत, उन्होंने अभिनेता के अधिक सहानुभूतिपूर्ण और मानवीय पक्ष को देखा। खान की अपने परिवार के प्रति वास्तविक चिंता ने घई को हमेशा के लिए बदल दिया, जिसके कारण उन्हें अभिनेता के बारे में अपनी राय का पुनर्मूल्यांकन करना पड़ा।

एक सहयोगात्मक प्रयास की शुरुआत, जो जल्द ही बॉलीवुड को नया आकार देगी, शाहरुख खान के बारे में सुभाष घई की बदलती राय से चिह्नित हुई। "त्रिमूर्ति" में खान को लेने की घई की धारणा ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया। यह एक ऐसा विकल्प था जिसने उन दोनों के करियर की दिशा बदल दी और भारतीय फिल्म उद्योग पर बड़ा प्रभाव डाला।

शाहरुख खान और सुभाष घई ने पहली बार 1995 की फिल्म "त्रिमूर्ति" में एक साथ काम किया था, जिसमें शाहरुख खान को कास्ट किया गया था। जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ महत्वपूर्ण भूमिकाओं के साथ, इस परियोजना ने खान को एक नई रोशनी में प्रस्तुत किया। इस तथ्य के बावजूद कि फिल्म बहुत बड़ी हिट नहीं थी, इसने एक सहयोग की शुरुआत को चिह्नित किया जिसका बाद में लाभ मिलेगा।

1997 में "परदेस" की रिलीज़ ने सुभाष घई और शाहरुख खान के कामकाजी रिश्ते में वास्तविक मोड़ ला दिया। इस फिल्म ने न केवल शाहरुख खान को एक घरेलू नाम बना दिया बल्कि घई के पेशेवर जीवन में भी एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। शाहरुख खान को ब्लॉकबस्टर फिल्म "परदेस" में एक करिश्माई एनआरआई के किरदार के लिए हर जगह दर्शकों से प्रशंसा और प्रशंसा मिली, जो एक बड़ी सफलता थी।

सुभाष घई और शाहरुख खान की प्रोफेशनल पार्टनरशिप जल्द ही पर्सनल पार्टनरशिप में बदल गई। उन्होंने फिल्म "यादें" में सहयोग करना जारी रखा और उन्होंने सेट के दायरे से बाहर अपनी दोस्ती बरकरार रखी।

शाहरुख खान के प्रति सुभाष घई की नापसंदगी और उनकी बाद की साझेदारी की कहानी मोशन पिक्चर व्यवसाय की अप्रत्याशितता का प्रमाण है। यह पारस्परिक संबंधों की ताकत और सबसे दृढ़ विश्वासों को भी बदलने की क्षमता पर जोर देता है।

शाहरुख खान और सुभाष घई का शुरुआती अविश्वास एक सार्थक सहयोग में बदल गया जिसने बॉलीवुड को हमेशा के लिए बदल दिया। अपने उतार-चढ़ाव के लिए जाने जाने वाले क्षेत्र में, यह विकास, परिवर्तन और रिश्तों के स्थायी प्रभावों की कहानी है। अंत में, इन दो निपुण लोगों के बीच साझेदारी ने न केवल उनके पेशेवर प्रयासों को आगे बढ़ाया बल्कि भारतीय सिनेमा के चल रहे विकास की कहानी में एक नया अध्याय भी जोड़ा।

'ऐसा हुआ तो छोड़ दूंगी एक्टिंग', बोली करीना कपूर

इस अदाकारा के लिए शाहरुख ने बदला डायरेक्टर का फैसला, जानिए जवान का ये जबरदस्त किस्सा

'नवाजुद्दीन को कई बार गलत समझा जाता है...', एक्टर को लेकर बोले अनुराग कश्यप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -