अमेरिका में पेश हुआ महात्मा गाँधी की विरासत को बढ़ावा देने वाला बिल
अमेरिका में पेश हुआ महात्मा गाँधी की विरासत को बढ़ावा देने वाला बिल
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के वरिष्ठ नागरिक अधिकार नेता कांग्रेसी जॉन लुईस ने महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक बिल पेश किया और अगले पांच सालों के लिए तक़रीबन एक हजार करोड़ रुपये (150 मिलियन अमरीकी डॉलर) के बजटीय आवंटन की मांग की।

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया यह हाउस बिल (एचआर 5517) विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच दोस्ती को दर्शाता है और महात्मा गांधी और डॉ मार्टिन लूथर किंग की विरासत और योगदान का सम्मान करता है। अन्य बातों के अलावा, इस बिल में गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन की स्थापना का प्रस्ताव है, जो यूएसएआईडी द्वारा भारतीय कानूनों के अनुसार बनाया जाएगा। इस विधेयक में गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन के लिए यूएसएआईडी को अगले पांच सालों के लिए प्रतिवर्ष लगभग 200 करोड़ रुपये (30 मिलियन अमरीकी डॉलर) का बजटीय आवंटन करने की मांग की है।

इस विधेयक में कहा गया है कि इस फाउंडेशन में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की सरकारों द्वारा बुलाई गई एक शासी परिषद होगी और स्वास्थ्य, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन, शिक्षा और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्रों में गैर-सरकारी संगठनों को अनुदान देने का काम करेगी।

फ़्रांस में बाल उत्पीड़न का शिकार हुए मासूम, सामने आया अब तक का सबसे बड़ा मामला

सावधान फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें क्या है पूरी वजह

अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान के लिए सैन्य प्रशिक्षण जारी की मंज़ूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -