सावधान फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें क्या है पूरी वजह

सावधान फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें क्या है पूरी वजह

अभी अभी मिली सूचना के मुताबिक फेसबुक यूजर के डाटा लीक का एक और बड़ा मामला सामने आ रहा है. जंहा तकनीकी क्षेत्र में काम करने वाली ब्रिटेन की कंपनियों ने बीते गुरुवार को दावा किया कि 26.7 करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा वेब पर सार्वजनिक हो चुका है. वहीं इनमें फेसबुक यूजर की आइडी, फोन नवंबर और पूरा नाम शामिल है. डाटा लीक से प्रभावित ज्यादातर यूजर अमेरिकी हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तकनीकी शोध करने वाली ब्रिटिश कंपनी कंपेरिटेक और सुरक्षा मामलों में शोध करने वाली बॉब डियाचेंको का मानना है कि वियतनाम के साइबर अपराधी इन डाटा का उपयोग  करते हुए अवैध स्क्रैपिंग या फेसबुक एपीआइ के दुरुपयोग जैसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं. तेजी के साथ किसी भी वेब पेज पर उपलब्ध डाटा को कॉपी करने के काम को स्क्रैपिंग कहा जाता है. यही नहीं, डाटा बेस पर उपलब्ध सूचनाओं के जरिये यूजर को एसएमएस फर्जीवाड़ा या फर्जी योजनाओं का शिकार बन गया है. 

वहीं इस बात का पता है कि डाटा लीक का नया मामला उस समय प्रकाश में आया है जब कैंब्रिज अनालिटिका घोटाले के कारण खो चुके विश्वास को फेसबुक दोबारा हासिल करने की कोशिश कर रहा है. वहीं 26.7 करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा सार्वजनिक होने के मामले का पता लगाने के बाद डियाचेंको ने आइपी एड्रेस का प्रबंधन करने वाले इंटरनेट सेवा प्रदाता को सूचित किया, ताकि इन्हें वेब से हटाया जा सके. जंहा हालांकि, यह डाटा डाउनलोड के तौर पर एक हैकर फोरम पर पोस्ट किया जा चुका है.

धारा-370 पर पप्रधानमंत्री के सहयोग में आगे आए अमेरिकी कांग्रेस नेता, कहा- भारत का फैसला सही...

इमरान खान के भांजे को अग्रिम जमानत, अस्पताल में डॉक्टरों के साथ की थी मारपीट

विदेशों में भी पहुंची CAA प्रदर्शनों की आग, अमेरिका और रूस ने जारी की चेतावनी