भारत की इस जगह पर सबसे पहले उगता है सूरज

भारत की इस जगह पर सबसे पहले उगता है सूरज

दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जिनके बारे में आप जानते होंगे लेकिन बहुत सी ऐसी जगह भी है जिनके बारे में आपको खबर तक नहीं होगी. जी हाँ, दुनिया के ना जाने कितने ही ऐसे शहर है जिनके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर सूरज सबसे पहले उगता है. जी हाँ, एक ऐसा शहर जहाँ पर सूरज की किरणे सबसे पहले पहुँचती है. जी हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश स्थित डोंग की, जिसकी खोज साल 1999 में की गई थी. इस जगह पर सबसे पहले सूर्योदय होता है.

एक गाने ने लड़की को निकाला कोमा से बाहर

जानकारी के मुताबिक़ डोंग हमारे देश का ही एक हिस्सा है लेकिन वहां होने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त में बहुत फर्क है. डोंग समुद्र तल से करीब 1,240 मीटर ऊपर ब्रह्मपुत्र की सहायक नदियों लोहित और सती के संगम पर बनाया गया है और चाइना-म्यांमार बॉर्डर पर यह साफ़ दिखाई देता है. यहाँ पर सूर्योदय का समय सुबह 4:30 का है. बाकी राज्यों में सूर्योदय काफी बाद में होता है लेकिन यहाँ सबसे पहले सूरज के दर्शन हो जाते हैं. सुबह-सुबह यहाँ के खूबसूरत नजारे मन को मोह लेने वाले होते हैं.

Video : बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना गलत है इसलिए लोगों ने निकाला ये नायाब तरीका

यहाँ पर पर्यटक पैदल आते हैं ताकि वह इस नजारे का आनंद ले सकें. डोंग के अंजॉ ज़िले में में सबसे पहली सूर्य की किरण जाती है और उसके बाद वह पूरे डोंग को सुहावना बनाती है. डोंग में सूर्य देवता सबसे पहले जाते हैं और उसके बाद पूरे भारत में दिखाई देते हैं. अगर आप घूमने का शौक रखते हैं तो यह जगह आपके लिए जन्नत से कम नहीं होगी.

देख भाई देख

खाने की चीज़ो से बनी स्टाइलिश ड्रेसेस पहनती है ये मॉडल

69 साल के बूढ़े ने चुराए 362 किलो, वजह हैरान करने वाली

एक दिन में 40 सिगरेट फूंक देता है ये 2 साल का बच्चा

?