त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस-बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस-बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची
Share:

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव का बिगुल फुका जा चूका है. इसके लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. त्रिपुरा में कुल 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. लिए बीजेपी ने 44 और कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों के नाम इस पहली सूचि में शामिल है. राज्य में फ़िलहाल पिछले 25 साल से वाम मोर्चा का राज है. अपनी चुनावी रणनीति के तहत शनिवार को जारी सूची में बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व वाली केन्द्रीय चुनाव समिति ने 44 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया है. उन्होंने कहा ‘‘हमने उम्मीदवारों का चयन करते समय समाज के सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया है. 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित होने के चलते हम अनुसूचित जाति के 11 उम्मीदवार उतार रहे हैं. बीजेपी कुल 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और नौ सीटें अपने गठबंधन के साथियो के लिए छोड़ रही है. इन नौ सीटों पर इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) अपने प्रत्याशी उतारेगी. फ़िलहाल बीजेपी ने राज्य में मुख्यमंत्री के नाम का एलान नहीं किया है.

इसी क्रम में शनिवार को ही कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लिए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में हाथ मिलाने का ऑप्शन खुला रखा है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश के चुनाव प्रभारी ऑस्कर फर्नाडीज ने त्रिपुरा इकाई के नेताओं से राय मशवरा करने के बाद उम्मीदवारों की सूची तैयार की. प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरेकृष्ण भौमिक ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय नेताओं ने विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 56 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा, "हमलोग टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन करने को तैयार हैं. हालांकि समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को हमारे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करनी होगी." त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव होगा और तीन मार्च को नतीजे आएंगे. 

मेघालय में रॉक स्टार बन प्रचार करेंगे राहुल

त्रिपुरा में वाम मोर्चा ने अपने प्रत्याशी घोषित किए

अखंड भारत और राष्ट्रवाद भाजपा का ढोंग है: येचुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -