स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

टमाटर  का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. टमाटर के इस्तेमाल से किसी भी सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर का सेवन करने से कैंसर के साथ-साथ और भी कई बीमारियों से बचाव होता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन A मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा टमाटर में विटामिन, कैल्शियम और सल्फर मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

1- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट में टमाटर का सेवन करें. ऐसा करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा टमाटर में हींग और काली मिर्च डालकर खाने से पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो रोजाना टमाटर में काला नमक लगाकर खाएं. ऐसा करने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और भूख न लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

3- डायबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना एक टमाटर और खीरा खाने से शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

4- टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. टमाटर की मदद से किडनी और लीवर में एफिशिएंसी की मात्रा बढ़ती है. रोजाना टमाटर और का सूप पीने से किडनी और लीवर स्वस्थ रहते हैं.

 

किडनी की बीमारी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अजमोद का जूस

?