किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

मेथी के दानों का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

मेथी का पानी बनाने के लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक से डेढ़ चम्मच मेथी के दानों को डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पी लें. 

1- मेथी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो सर्दी-जुकाम  या वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. मेथी का पानी पीने से शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं और संक्रामक रोगों से बचाव होता है. 

2- मेथी के दानों में ग्लैक्टोमैनिन नाम का फाइबर मौजूद होता है जो खून के अवशोषण को कम करने में मदद करता है. जिससे ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

3- अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट में मेथी के पानी का सेवन करें. ऐसा करने से पेट की जलन दूर हो जाती है और अपच या एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है. 

4- किडनी स्टोन की समस्या में भी मेथी का पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पथरी को गलने में अहम भूमिका निभाते हैं. रोजाना मेथी का पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है.

 

पूरा दिन एनर्जेटिक रहने के लिए सुबह सुबह करें सेब का सेवन

दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की चाय

?