सुषमा स्वराज चीन और मंगोलिया दौरे पर
सुषमा स्वराज चीन और मंगोलिया दौरे पर
Share:

दिल्ली: छह दिवसीय विदेश यात्रा पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज शनिवार को रवाना हुई. यात्रा में स्वराज चीन और मंगोलिया का दौरा करेंगी. शनिवार सुबह चीन के लिए रवाना हुई विदेश मंत्री शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली है. इस विदेश यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज 4 दिन चीन और 2 दिन मंगोलिया का दौरा करेंगी.

स्वराज के आलावा भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की बैठक में 24 अप्रैल को शिरकत करने वाली है. सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन में शामिल होने के साथ ही चीन की राजकीय यात्रा में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से द्विपक्षीय वार्ता करते हुए चीन-भारत के बीच राजनीतिक विश्वास और रिश्ते मजबूत करने पर जोर देंगी. यह सुषमा स्वराज की 2015 के बाद पहली चीन यात्रा है. 

सुषमा स्वराज इस दौरान दोकलाम सहित अन्य मुद्दों पर जिनको लेकर चीन से भारत के रिश्तें लगातार बिगड़ते जा रहे है पर बात कर सकती है. इसके आलावा पाकिस्तान, आतंकवाद और अन्य सीमाओं पर चीनी कब्जे को लेकर तथा समुद्री सीमाओं के विषय पर भी बात किये जाने की संभावनाएं है. गौरतलब है कि चीन भारत से बिगड़ते रिश्तो के साथ पाकिस्तान की तरफदारी करता रहा है और कई मुद्दों पर पाक का साथ दे रहा है. हाल ही में चीन ने पाकिस्तान में फैले आतंकवाद के खात्मे के लिए विश्व समुदाय से पाक का साथ देने की अपील भी की थी.   

पीएम मोदी स्वदेश लौटे

दिव्यांग गीता के विवाह की तैयारी में जुटा विदेश मंत्रालय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -