एसिडिटी की समस्या को दूर करता है पुदीना

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है पुदीना

गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं. कई बार एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है. एसिडिटी की समस्या होने पर सिर दर्द, पेट दर्द और उल्टी जैसा लगने लगता है. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं. जिससे कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

1- सौंफ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है और सांसों की बदबू से भी छुटकारा मिलता है. सौंफ एसिडिटी की समस्या को दूर करने में भी मदद करती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो एक चम्मच सौंफ को मुंह में डालकर चबा चबा कर खाएं. इसके अलावा रात में सोने से पहले एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह इस पानी का सेवन करें. रोजाना इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- लौंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है. यह हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. इसके इस्तेमाल से आप एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.  एसिडिटी की समस्या होने पर एक लौंग को मुंह में रख कर धीरे-धीरे चूसे. ऐसा करने से थोड़ी देर में आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- पुदीने का इस्तेमाल औषधि से कम नहीं है. पुदीना खाने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह एसिडिटी की समस्या को दूर करने के साथ-साथ पेट को ठंडक भी पहुंचाता है. एसिडिटी की समस्या होने पर एक चम्मच पुदीने के रस का सेवन करें.

 

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

सुबह सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान

शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है शहद का पानी

?