म्यांमार में विपश्यना कर रहे है कांग्रेस के युवराज

Apr 10 2015 07:21 PM
म्यांमार में विपश्यना कर रहे है कांग्रेस के युवराज
नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फरवरी में अचानक ही छुट्टियों पर चले गए थे, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनका खूब मजाक बनाया जा रहा है. खास बात यह है कि कांग्रेस जे बड़े नेताओ को भी नहीं पता है कि राहुल गांधी कहाँ है, ऐसे में राहुल गांधी के इस कदम से उनके साथ-साथ पार्टी की काफी फजीयत हुई है. हाल ही में सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राहुल गांधी इन दिनों म्यांमार में एक साधना स्थल पर है, जहाँ वें आत्मशुद्धि के लिए की जाने वाली कठिन साधना 'विपश्यना' कर रहे हैं.
 
इस स्थान का निर्माण एक भारतीय उद्योगपति ने कई सालों पहले करवाया था. राहुल के साथ वहां पर भारत के एक और चर्चित आध्यात्मिक गुरु भी साधना करते रहे हैं. बता दे कि विपश्यना एक ऐसी साधना विधि है, जिसका लक्ष्य विकारों को खत्म कर परमविमुक्ति की अवस्था को प्राप्त करना है. इससे मन स्वस्थ व आत्मशुद्धि की जाती है. साधना के दौरान सांसारिक बातों से अलग होकर साधना करनी पड़ती है.
 
इस बीच खबर यह भी है कि राहुल गांधी 14 अप्रैल को दिल्ली पहुंचेंगे. राहुल के लौटने से कांग्रेस नेताओं को थोड़ी राहत मिल सकती है. क्यों कि कांग्रेस के नेता राहुल के जाने के बाद से ही काफी परेशान है. कई कांग्रेस के नेता राहुल के जाने के बाद खुले तोर विरोध जाता चुके है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी के छुट्टी पर जाने का समय सही नहीं था. बजट सत्र चल रहा था और भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर बहस की जानी था, वह अवकाश के दौरान भी छुट्टी पर जा सकते थे.
?