फ़्रांस के राष्ट्रपति का भारत आगमन, होंगे कई समझौते
फ़्रांस के राष्ट्रपति का भारत आगमन, होंगे कई समझौते
Share:

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन चार दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार रात को भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाईअड्डे पहुंचकर उनकी अगवानी की. मैक्रोन के साथ उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रोन के अलावा उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी आए हैं.

बता दें कि पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन के बीच आज प्रतिनिधि स्तर की बातचीत होगी. इसमें हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा अहम हो सकता है. इसके अलावा अन्य कई समझौते होने की भी संभावना जताई जा रही है.मैक्रोन की इस भारत यात्रा में विशेषतः समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद को लेकर संबंधों को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.वहीं जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर दस्तखत हो सकते हैं.

इस बारे में संयुक्त सचिव (यूरोप पश्चिम) के नागराज नायडू ने बताया कि ‘‘फ्रांस विशेष रूप से दक्षिण एशिया में आतंकवाद को लेकर भारत के नजरिये का समर्थन करता है. हम नए क्षेत्रों खासकर समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद निरोधक उपाय तथा अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में दोनों की बढ़ती सहमति देख रहे हैं.’’ यही नहीं भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में रक्षा, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग भी शामिल है. नायडू ने यह भी कहा,कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ है और हम इसे नए स्तर ले जाना पसंद करेंगे. स्मरण रहे कि भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी ज्यादा पुराना है.

यह भी देखें

फ्रांस के राष्ट्रपति भारत पहुंचे, पीएम ने लगाया गले

फ्रांस बना रहा है नया यौन सहमति कानून

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -