आज से होगी देश के सबसे बड़े पेमेंट बैंक की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Sep 01 2018 08:31 AM
आज से होगी देश के सबसे बड़े पेमेंट बैंक की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के द्वारा आज से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के द्वारा उन लोगों को भी बैंकिंग की सुविधाएं दी जाएंगी जो अब तक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. सरकार ने यह योजना इस वजह से बनाई है क्योंकि उन्हें डाकघरों पर भरोसा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तालकटोरा स्टेडियम में जाएंगे और आईपीपीबी योजना का शुभारंभ करेंगे. यह बहुत ही बड़े पैमाने पर शुरू होने वाली सेवा है और इस सेवा में 650 शाखाएं शामिल होंगी साथ ही 17 करोड़ खातों के साथ यह अपनी बैंकिंग शुरू कर देगा.

अधिकारियों को फिजूलखर्ची ना करने का भाषण देने वाले इमरान खुद कर रहे फिजूलखर्ची

इससे गाँव में रहने वाले लोगों को भी बहुत बड़े पैमाने पर फायदा होगा. आईपीपीबी बैंकिंग सेवा डाकघरों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होगी. आपको पता होगा कि पेमेंट बैंकों की मंजूरी पाने वालों में सबसे पहले एयरटेल और फिर पेटीएम उसके बाद आईपीपीबी तीसरी इकाई तय की गई है. सरकार का कहना है कि इसके तहत भारत में मौजूद 1.55 लाख डाकघर शाखा ग्राहकों के लिए अंतिम व्यक्ति बनकर उन तक सेवाओं पहुंचाने का मकसद तय कर काम होगा.

नोटबंदी गलती नहीं बड़ा घोटाला : राहुल गांधी

इस दौरान कुल 650 पेमेंट बैंक शाखा नियंत्रण कार्यालय के तौर पर काम करेंगी, मतलब कि 650 पेमेंट्स बैंक के साथ ही सारे डाकघरों में भी बैकिंग सुविधा देने का विकल्प रहेगा. इसी के साथ यह भी तय हुआ है कि एक तय किए हुए समय के अंदर ही 5,000 एटीएम भी शुरू किए जाने वाले हैं. आईपीपीबी को देश का सबसे बड़ा वित्तीय सेवा नेटवर्क बनाया जाने वाला है.

पिछड़े वर्ग पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

UN में बार-बार कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार

मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना की राह में नई बाधा...

?