सिर्फ एक कार्ड से कर सकेंगे मेट्रो और बसों में सफर
सिर्फ एक कार्ड से कर सकेंगे मेट्रो और बसों में सफर
Share:

दिल्ली : दिल्ली वासियों को राहत देने के लिए अब केंद्र की आप सरकार ने 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत अब देश की राजधानी के लोग मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर की बसों में केवल एक कार्ड का उपयोग कर सफर कर सकेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने डीटीसी की 200 बसों और 50 क्लस्टर बसों में इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड को हरी झंडी दी.

आपको बता दें कि रोजाना लाखों लोग डीटीसी की 3900 से ज्यादा और क्लस्टर की 1600 से अधिक बसों में सफर करते हैं. खुल्ले पैसे की समस्या इन बसों में अधिकतर देखने को मिलती है जिससे यात्री काफी परेशान भी रहते हैं. इसी के मद्देनज़र सफर को आसान बनाने के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड को लागू किया गया है. इस कार्ड के जरिये अब यात्री मेट्रो और इन बसों में सफर कर सकेगे.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि आने वाली 1 अप्रैल से दिल्ली की सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा. वहीँ एक न्यूज चैनल के संवाददाता ने भी इसका ट्रायल लिया और उनके साथ ही मंत्री राजेंद्र गौतम ने भी डीटीसी की बस में सफर कर इस कार्ड की सत्यता की जांच की. 

गहलोत ने इस कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए बताया की बस के कंडेक्टर के पास इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन होगी. जब आप बस में चढेगे तो आप जहाँ तक का सफर करना चाहते हैं वह बतायेगे और अपना स्मार्ट कार्ड कंडेक्टर को देंगे. कंडेक्टर जैसे ही कार्ड को मशीन की स्क्रीन पर टच करेगा तो कार्ड से पैसा काट जायेगा और आपको टिकिट प्राप्त हो जाएगी. परिवहन मंत्री ने बताया कि हर कार्ड का एक नंबर होता है और कार्ड में एक मैग्नेटिक स्ट्रिप जिसमे आपका बैलेंस और सारी जानकारी फीड होती है. वहीँ जब आपको टिकिट प्राप्त होगा उस टिकिट पर भी इस कार्ड का नंबर अंकित रहेगा.

इससे खुल्ले पैसे की समस्या से निजात मिलेगा और मेट्रो में भी टिकिट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. हालाँकि इस कार्ड को रिचार्ज कराने के लिए आपको मेट्रो स्टेशन पर लगे रिचार्ज मशीन से रिचार्ज करना पड़ेगा या फिर उन बस डिपो का रुख करना पड़ेगा जहाँ से बसों के मासिक पास बनाये जाते हैं.

राजनीतिक बदलाव लाने वाली आप पार्टी में ही आया बदलाव

आप ने लगाया कुमार विश्वास पर पार्टी तोड़ने का आरोप

केजरीवाल के विरोधी हुए आप से अलग!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -