कल्पना चावला अमेरिकी नायिका थी- ट्रंप
कल्पना चावला अमेरिकी नायिका थी- ट्रंप
Share:

वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अंतरिक्ष परी कल्पना चावला को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिकी नायिका करार दिया है. उन्होंने मई महीने को 'एशियन / अमेरिकन ऐंड पैसिफिक आइजलैंडर हैरिटेज मंथ' घोषित करते हुए कहा अंतरिक्ष कार्यक्रम में अपना जीवन समर्पित करने और लाखों लड़िकयों को अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना दिखाने वाली  कल्पना चावला देश की नायिका है. अमेरिकी कांग्रेस ने भी मई के महीने को 'एशियन / अमेरिकन ऐंड पैसिफिक आइजलैंडर हैरिटेज मंथ' के रूप में नामित किया है. 

ट्रंप ने कहा , ' भारतीय-अमेरिकी कल्पना चावला भारतीय मूल की पहली महिला थीं जो अंतरिक्ष में गई थीं और अंतरिक्ष यान कार्यक्रम तथा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर आने-जाने वाले इसके विभिन्न मिशनों में अपने समर्पण के कारण अमेरिकी नायिका बन गयीं.' उन्होंने कहा कि उनकी उपलब्धि के कारण कांग्रेस ने मरणोपरांत उन्हें ' स्पेस मेडल ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया और नैशनल एरोनॉटिक्स एवं स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ( नासा ) ने मरणोपरांत उन्हें नासा अंतरिक्ष उड़ान पदक तथा विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया

ट्रंप ने कहा , ' कल्पना चावला का साहस और जुनून अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देखने वाली लाखों अमेरिकी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा बन गया.' गौरतलब है कि कल्पना अंतरिक्ष में पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थीं. वह 2003 में अंतरिक्ष यान कोलंबिया से संबंधित हादसे में जान गंवाने वाले चालक दल के सात सदस्यों में शामिल थीं. यह दुर्घटना तब हुई थी जब यान पृथ्वी के वातावरण में पुन: प्रवेश कर रहा था. 

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने ट्रंप की योजनाओं को मानने से किया इनकार

अधर में लटकी कल्पना चावला की बायोपिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -