International Yoga Day : क्या सच में योग से दूर होता जा रहा है आज का युवा?
International Yoga Day : क्या सच में योग से दूर होता जा रहा है आज का युवा?
Share:

भाग दौड़ भरी इस ज़िंदगी में आज का युवा योग जैसी चीजों पर कम ध्यान देता है. आज का युवा औरो से आगे निकलने और पैसे के चक्कर में अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं देता. वह समय की कमी होने की वजह से जो चाहे खा लेता है और अपने कामों में व्यस्त हो जाता है लेकिन अनजाने में की गई इस तरह की गलती आगे जाकर हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुँचाती है.

अच्छा स्वास्थ्य हर व्यक्ति का जन्मसिद्ध अधिकार है, रोग तो केवल प्राकृतिक नियमों के उल्लंघन, अज्ञान तथा असावधानी के कारण होते हैं. स्वास्थ्य के नियम बिलकुल सरल तथा सहज हैं. खुद को और अपने पूरे परिवार को स्वस्थ रखने के लिए प्रकृति से जुड़ना बेहद जरुरी है. अगर आप वर्षो तक स्वस्थ रहना चाहते है तो आप हर रोज योग कीजिये.

योग एक प्राचीन कला है जिसकी उत्पत्ति भारत में लगभग 6000 साल पहले हुई थी. पहले समय में, लोग अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान, पूरे जीवनभर स्वस्थ और ताकतवर बने रहने के लिए किया करते थे. लेकिन दिन प्रति दिन आज का युवा इसे नजरअंदाज करता जा रहा है. फैशन और स्टाइल के इस दौर में लोग नई तकनीक को अपनाने लगे है.

बता दे कि योग सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर और मस्तिष्क के संबंधों में सन्तुलन बनाने में मदद करता है. यह व्यायाम का प्रकार है जो, नियिमित अभ्यास के माध्यम से शारीरिक और मानसिक अनुशासन सीखने में मदद करता है. योग बहुत ही सुरक्षित क्रिया है निरन्तर योग करने से शरीर और मन दोनों को प्रकृति से जोड़कर रखता है.

ये भी पढ़े

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं

International Yoga Day: योग के दम से इन महापुरुषों ने विदेश में बढ़ाया भारत का कद

विश्व योग दिवस: जानिए क्या है अष्टांग योग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -