International Yoga Day: योग के दम से इन महापुरुषों ने विदेश में बढ़ाया भारत का कद
International Yoga Day: योग के दम से इन महापुरुषों ने विदेश में बढ़ाया भारत का कद
Share:

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पुरे विश्व में 21 जून को मनाया जाएगा, वहीं इस बार योग दिवस का भव्य कार्यक्रम भारत के हरिद्वार में मनाया जाएगा. इस मौके पर कई देश इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कई देश इसमें शामिल करने के साथ ही अपने देश में योगा को हेल्थ के नजरिए से लोगों के बीच में प्रमोट कर रही है. आइए बताते है कुछ लोगों के बारे में जिन्होंने विश्वभर में योगा के क्षेत्र में नाम रोशन किया है. 

1.स्वामी विवेकानन्द: योगा की बात करे तो योग में देश का नाम रोशन करने का सबसे ज्यादा श्रेय स्वामी विवेकानन्द को जाता है जिन्होंने पश्चिमी देशों में घूमकर लोगों को योगा से अवगत कराया और भारत का नाम रोशन किया है. 


2.  बी.के. एस. अयंगर: योग की दुनिया का एक बहुत बड़ा नाम जिनके खुद के नाम से एक योग आसन है. कई शोध के इनके द्वारा बनाया गया आसन अविष्कार हुआ जिसे हम, अयंगर योग के नाम से जानते है. 


3. परमहंस योगानंद: परमहंस योगानंद के नाम मैडिटेशन और क्रिया योग की खोज है. इन्होंने अपना पूरा जीवन योग और मैडिटेशन को देकर कई लोगों का भला किया है. 


4. श्री श्री रविशंकर: 21 वीं सदी में योग को देश में अगर कोई अच्छे से समाज के हर तबकों तक पहुंचा रहा है तो वो है श्री श्री रविशंकर. श्री श्री 'आर्ट ऑफ लिविंग' के फाउंडर है जो संस्था मेडिएशन में पुरे देश में काम कर रही है. 

विश्व योग दिवस: जानिए क्या है अष्टांग योग

आखिर क्यों हर साल 21 जून को ही मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग दिवस पर उत्तराखंड में रहेंगे पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -