अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस
Share:

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में एक प्रस्ताव पारित कर संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में 29 मई को नामित किया. इस अवसर पर युद्ध से तबाह देशों और समाज में शांति और सुरक्षा स्थापित करने कि दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के कार्य की सराहना तथा सम्मान हेतु भिन्न भिन्न आयोजन दुनिया भर में आयोजित किए जाते है.

29 मई अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की स्मृति का सम्मान करने के लिए यह दिन स्थापित किया गया था जिन्होंने शांति स्थापना में अपने प्राणों का बलिदान दियाइस दिन की स्थापना उन महिला और पुरुष शांति सैनिको को श्रद्धांजलि देने के लिए की गई जिन्होंने शांति स्थापना हेतु साहस पूर्ण प्रयास करते हुए अपने सम्पूर्ण जीवन को समर्पित कर दिया तथा अंततः अपने प्राण भी निछावर किये.

 

29 मई, 2016 को संपूर्ण विश्व में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस के रूप में मनाया गया. यह दिवस वर्ष 1948 से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के अधीन कार्यरत 2,980 से अधिक शांति सैनिकों को संपूर्ण विश्व में शांति स्थापित करने हेतु उनके प्रयासों के लिए याद किया जाता है. यह दिवस वर्ष 2003 में पहली बार मनाया गया था.

जीवन में निराशा छाने का कारण छिपा होता है इस हस्तरेखा में

आईएसआई के पूर्व चीफ ने स्वीकारा हुर्रियत का गठन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -